Friday, October 18, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRकेंद्रीय बजट 2024 - 25 में किसानों को तोहफा, युवाओं के लिए...

केंद्रीय बजट 2024 – 25 में किसानों को तोहफा, युवाओं के लिए रोजगार, टैक्सपैयर्स को मिली राहत, पंजाब दिल्ली ने लगाया सौतेलेपन का आरोप

दिल्ली दर्पण, बजट
नई दिल्ली, 24 जुलाई 2024।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना 7वां बजट पेश किया। इस बजट में वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए। इस बार बड़ी घोषणाएं करते हुए वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन, कैंसर की दवा, लिथियम आयन बैटरी, इलेक्ट्रिकल व्हीकल, इंपोर्टेड ज्वेलरी सस्ती करने की घोषणा की गई है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट पेश किया, उसमें रोजगार, कौशल विकास, कृषि और विनिर्माण पर फोकस करते हुए 2047 तक ‘विकसित भारत’ के लिए रोडमैप है। मोदी 3.0 के तहत पहला बजट एक आर्थिक दृष्टिकोण तैयार करता है जो फिस्कल प्रूडेंस को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। यह पीएम मोदी सरकार का 2014 के बाद से लगातार 13वां बजट है, जिसमें दो अंतरिम बजट शामिल हैं।
वहीं दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने बजट को दिल्ली के लिए सही नहीं बताया। बजट में एक बार फिर दिल्लीवालों को धोखा मिला, केंद्र सरकार के इस सौतेले व्यवहार किया। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी ने राष्ट्रीय राजधानी के विकास के लिए केंद्र सरकार से 10 हजार करोड़ रुपये की मांग की थी।
केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि जनता ने हमारी सरकार को भारत को मजबूत विकास और सर्वांगीण समृद्धि के पथ पर ले जाने का अनूठा अवसर दिया है। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बिहार में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए 26,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी। केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय’ योजना भी लाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान भी शामिल होगा।

क्या हुआ सस्ता और महंगा

कैंसर के उपचार के लिए तीन और दवाओं पर कस्टम छूट
मोबाइल फोन, संबंधित पुर्जों, चार्जरों पर सीमा शुल्क घटाया
एक्सरे ट्यूब पर छूट
मोबाइल फोन, चार्जर पर ड्यूटी 15% कम
25 अहम खनिजों पर ड्यूटी खत्म
फिश फीड पर ड्यूटी घटी
देश में बनने वाले चमड़े, कपड़ा और जूते सस्ते होंगे
सोना, चांदी पर 6% कम ड्यूटी
प्लेटिनम पर 6.4% ड्यूटी घटी
प्लास्टिक सामान पर आयात शुल्क बढ़ा
पेट्रोकेमिकल – अमोनियम नाइट्रेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी
पीवीसी – इंपोर्ट घटाने के लिए 10 से 25 फीसदी का इजाफा
सिगरेट भी महंगी हुई

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments