Thursday, October 10, 2024
spot_img
Homeदेश विदेशअब कौन संभालेगा Ratan Tata की विरासत !

अब कौन संभालेगा Ratan Tata की विरासत !

अंशु ठाकुर ,दिल्ली दर्पण टीवी

Tata देश और दुनिया के बड़े उद्योगपतियों में शुमार Ratan Tata का 86 साल की उम्र में बुधवार करीब 11 :30 बजे Mumbai के अस्पताल में निधन हो गया . Ratan Tata पिछले कुछ दिनों से अपनी ख़राब तबियत की वजह से अस्पताल में भर्ती थे. Tata समूह के पूर्व Chairman Ratan Tata कारोबार जगत और समाजसेवा दोनों क्षेत्रों में मिसाल रहे हैं. इतनी बड़ी संपत्ति के मालिक होने के बाद भी वो बहुत आम जीवन जीते थे जिसकी वजह से लोग उन्हें बहुत पसंद करते थे.

Ratan Tata अपने पीछे एक बहुत बड़ी विरासत छोड़ के गए है. .एक अनुमान के मुताबिक Tata समूह की कुल संपत्ति करीब 165 अरब अमेरिकी डॉलर की है. और अब Ratan Tata के निधन के बाद ये एक चर्चा का विषय बन गया है कि अब Ratan Tata के बाद उनकी सम्पत्तियों का मालिक कौन होगा ?

Ratan Tata के छोटे भाई Jimi Tata

Ratan Tata के छोटे भाई Jimi Tata Mumbai में रहते है. Jimi Tata ने 90 के दशक में रिटायरमेंट ले लिया था. हालाँकि वो Tata Company Sons में शेयर रखते है. Ratan Tata की तरह ही Jimi Tata ने भी शादी नहीं की थी और वो Mumbai में 2 बैडरूम वाले एक flat में रहते है.
Jimi Tata ने पिछले 25 सालों से ज़्यादा से कारोबार से दूरी बना रखी है. Jimi Tata, Tata के नए कारोबार से भी दूरी बनाये हुए है. ऐसे में उन्हें Tata की कमान सौपना न के बराबर ही है.

Ratan Tata के सौतेले भाई Noel Tata

Ratan Tata के सौतेले भाई Noel Tata अपने पारिवारिक संबंधों और ग्रुप की कई कंपनियों में भागीदारी के कारण Tata की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत दावेदार है.
Naval Tata और Simone Tata के बेटे Noel Tata, Voltas, Tata Investment और Tata International के Chairman हैं. Tata Steal के Vice Chairman और सर Ratan Tata ट्रस्ट के बोर्ड में भी हैं.

Noel Naval Tata के बच्चे Neville Tata, Maya Tata or Leah Tata अन्य Professionals की तरह कंपनी में काम कर रहे हैं. सबसे बड़ी बेटी Leah Tata ने Spain से Marketing में Masters Degree हासिल की है.
2006 में उन्होंने Taj Hotel Resort and Palace में बतौर Assitant Sales Manager जॉइन किया था। अभी The Indian Hotels Company Limited में Vice President के तौर पर काम कर रही हैं.
छोटी बेटी Maya Tata ने Group की Financial Service Company Tata Capital में Analyst के तौर पर जॉइन किया था. जबकि उनके भाई Neville Tata ने ट्रेंट में अपनी Professional Journey शुरू की.

पारसी को प्राथमिकता

एक तथ्य ये भी है कि Tata Trust सिर्फ पारसियों ने संभाली है. हालाँकि कुछ के नाम के साथ Tata नहीं लगा था और उनका Trust के संस्थापक परिवार से कोई सीधा रिश्ता नहीं था. अगर Noel Tata इन ट्रस्टों के प्रमुख चुने जाते हैं तो वे सर दोराबजी Tata Trust के 11वें अध्यक्ष और सर Ratan Tata Trust के छठे अध्यक्ष बनेंगे. Noel Tata चार दशक से अधिक समय से Tata समूह से जुड़े हुए हैं. वो ट्रेंट, टाइटन और टाटा स्टील समेत छह प्रमुख कंपनियों के बोर्ड में हैं. उन्हें 2019 में सर Ratan Tata Trust का ट्रस्टी नियुक्त किया गया था.

Tata का कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद माना जाता था कि वो Tata Sons के Chairman का पद संभालेंगे. लेकिन उस पर Noel के बहनोई Cyrus Mistry  को बैठा दिया गया. Tata Sons से Cyrus Mistry  के निकाले जाने के बाद Tata Sons के अध्यक्ष की कमान TCS के CEO Natarajan Chandrasekaran ने संभाली. Noel Tata और Ratan Tata कभी एक साथ नजर नहीं आए. दोनों ने अपने बीच दूरी बनाए रखी.हालांकि Ratan Tata के अंतिम दिनों में अपने सौतेले भाई से रिश्ते काफी मधुर हो गए थे.

अब आगे होने वाले फैसले न केवल Tata के कॉरपोरेट नेतृत्व का भविष्य तय करेंगे बल्कि देश के सबसे प्रतिष्ठित समूह की आगे की दिशा भी इसी से तय होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments