Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़रानी बाग़ मे लगा पहला कम्युनिटी पावर सिस्टम

रानी बाग़ मे लगा पहला कम्युनिटी पावर सिस्टम

पुनीत गुप्ता, दिल्ली दर्पण टीवी

रानी बाग़।। पिछले कुछ वर्षो से दिल्ली मे पावर कट की समस्या दिल्ली वालों को नहीं झेलनी पड़ रही है, लोगो को पर्याप्त बिजली मिल रही है, दाम भी आधे लग रहे है. ऐसे मे दिल्ली सरकार विकल्पों पर भी पूरा ध्यान दे रही है। दिल्ली के रानी बाग़ को देश का पहला ग्रिड कनेक्टेड कम्युनिटी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम मिला है, जो बिजली को स्टोर करेगा और पावर कट के समय इस्तेमाल किया जा सकेगा।


दिल्ली टाटा पावर सीईओ गणेश श्री निवासन ने बताया की यह एक तरह का कम्युनिटी पावर बैंक है जैसे हम मोबाइल के साथ पावर बैंक का इस्तेमाल करते है ऐसे ही यह कम्युनिटी के लिए पावर बैंक की तरह है, आपातकाल संस्थाएं जैसे अस्पताल, फायर स्टेशन, पुलिस स्टेशन आदि मे पावर कट की समस्या अब नहीं आएगी।


इसके साथ ही गणेश श्री निवासन ने बताया की यह एक पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत शुरू किया गया है, हम अभी अध्ययन करेंगे और सफल रहने पर और भी कम्युनिटी प्रोजेक्ट शुरू करेंगे.
कार्यक्रम मे दिल्ली ऊर्जा मंत्री सतेंद्र जैन भी मौजूद रहे, जैन ने कहा की दिल्ली सरकार दिल्ली मे बिना पावर कट के बिजली दे रही है लेकिन इमरजेंसी के लिए हमको और तैयार होना पड़ेगा, सोलर सिस्टम से लेकर इलेक्ट्रिकल वाहनों को दिल्ली सरकार प्रोत्साहित कर रही है, टाटा पावर का यह पायलट प्रोजेक्ट सरहानीय है अभी कॉस्ट कटिंग पर ध्यान देना होगा और अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो और भी जगह ऐसे प्रोजेक्ट देखने को मिलेंगे।


टाटा पावर के साथ नेक्सचार्ज, एक्साइड, लेकलांचे जैसे प्रसिद्ध कंपनियों ने मिल कर इस प्रोजेक्ट को सफल बनाया है.टाटा पावर का यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो रानी बाग़ की जनता को कभी अंधेरा देखने की नौबत नहीं आएगी साथ ही यह उस वक्त चार्ज किया जा सकता है जिस वक्त बिजली के दाम अधिक है और दाम कम होने पर उपयोग किया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments