Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeअन्यबीजेपी पार्षद ने की मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर ‘माधवपुर’ रखने की...

बीजेपी पार्षद ने की मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर ‘माधवपुर’ रखने की मांग

नेहा राठौर, संवाददाता

नई दिल्ली। दक्षिणी दिल्ली में भीकाजी कामा प्लेस के पास स्थित मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुर रखने की तैयारी की जा रही है। ये प्रस्ताव स्थानी बीजेपी पार्षद भगत सिंह टोकस ने दिया है। उन्होंने कहा कि इस इलाके में हिंदुओं की संख्या ज्यादा है, ऐसे में गांव का नाम मोहम्मदपुर से बदल कर माधवपुर कर देना चाहिए। फिलहाल यह प्रस्ताव सिर्फ नगर निगम की जोनल कमेटी की मीटिंग में ही पारित किया गया है, अब इसे दक्षिणी नगर निगम की स्थाई समिति के पास भेजा जाएगा।

गांव का नाम बदलने को लेकर पार्षद ने दलील दी है कि मुगल काल में इस गांव का नाम मोहम्मदपुर रखा गया था, लेकिन तब से अब तक परिस्थितियों में काफी परिवर्तन आया है। पहले यहां मुस्लिमों की संख्या ज्यादा थी, लेकिन अब यहां हिंदुओं की संख्या ज्यादा है। इसलिए गांव का नाम बदलना जरूरी हो गया है। इस मामले में बीजेपी पार्षद ने एक पत्र भी लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि गांव के लोगों की मांग है कि जल्द से जल्द मोहम्मदपुर नाम बदलकर माधवपुर कर दिया जाए।

उन्होंने पत्र में दावा किया है कि मुगल काल में दिल्ली के कई गांवों के नामों को जबरन बदल दिये गए थे। इसमें वार्ड संख्या 66 के अंतर्गत मोहम्मदपुर गांव भी आता है। पार्षद ने अपील की है कि लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उनके प्रस्ताव को स्वीकार किया जाए और गांव का नाम बदलकर माधवपुर रखा जाए। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी कई जगहों के नाम बदले गए हैं और उनके लिए अलग-अलग प्रस्ताव भी दिए गए हैं।

पार्षद ने कहा कि करीब दो साल पहले बीजेपी नेता विजय गोयल ने भी तो दिल्ली का नाम बदलने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि दिल्ली का नाम बदलकर हस्तिनापुर या फिर इंद्रप्रस्थ रख देना चाहिए। इस पर उन्होंने तर्क दिया था कि मौर्य वंश के राजा दिल्लू के नाम पर दिल्ली का नाम पड़ा है, लेकिन उनके इस सुझाव को ज्यादा तवज्जो नहीं दिया गया। जिस वजह से यह सुझाव महज़ सुझाव ही रह गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments