Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRअगले हफ्ते से दिल्ली में E-Cycle खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी

अगले हफ्ते से दिल्ली में E-Cycle खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
अगले सप्ताह से ई-साइकिल पर सब्सिडी शुरू होने जा रही है। आप बहुत कम पैसे खर्च कर आवागमन कर सकेंगे। महंगाई के दौर में यह वास्तव में आपके लिए फायदा का सौदा भी साबित हो सकती है | दिल्ली सरकार के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है और पूरा प्रयास है कि अगले सप्ताह तक साइकिल पर सब्सिडी मिलनी शुरू हो जाएगी। ई-साइकिल के लिए बाजार में छह कंपनियां हैं। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस योजना पर इसलिए भी शीघ्रता की जा रही है, क्योंकि लोग सरकार से पूछ रहे हैं कि इ – साइकिल पर सब्सिडी कब से मिलेगी।

यह भी पढ़ें- संकेत कोर्ट : कुतुबमीनार परिसर से नहीं हटेंगी देवी-देवताओं की मूर्तियां

व्यक्तिगत इस्तेमाल (पैसेंजर श्रेणी) के लिए पहली 10 हजार ई-साइकिल पर 5,500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसे और बढ़ावा देने के लिए जो पहली हजार ई-साइकिल पर दो हजार रुपये का अतिरिक्त इंसेंटिव मिलेगा। ऐसे ही व्यावसायिक उद्देश्य (कार्गो श्रेणी) की ई-साइकिल भारी होती है। उनके लिए पहली पांच हजार ई-साइकिल की खरीद पर 15 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। अभी तक ई-कार्ट अकेले खरीदने पर सब्सिडी थी। अगर कंपनी और कारपोरेट हाउस साइकिल लेगा तो उसे 30 हजार की सब्सिडी मिलेगी।
पैसेंजर ई-साइकिल सिंगल चार्ज में 45 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इससे लोग दफ्तर भी जा सकेंगे। ई-साइकिल की स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा से कम होगी। इससे ज्यादा स्पीड वाली साइकिल इस योजना में क्वालिफाई नहीं करेंगी। यात्री ई-साइकिल बहुत भारी नहीं है, बैट्री की चार्जिग समाप्त हो जाने पर सामान्य साइकिल की तरह इसे पैडल से भी चलाया जा सकता है।
पहले ईवी पालिसी में ई-साइकिल शामिल नहीं थी। आज तक न तो किसी राज्य और न केंद्र सरकार ने अपनी पालिसी में इसे शामिल किया है। केंद्र की किसी भी योजना में ई-साइकिल पर कोई सब्सिडी नहीं है। इस लिहाज से दिल्ली पहला राज्य होगा, जो ई-साइकिल को बढ़ावा देगा। अब तक बहुत छोटा वर्ग इसका इस्तेमाल करता था, लेकिन अब मेन स्ट्रीम का काम हम करने वाले हैं। फूड डिलीवरी से जुड़े वर्ग को अब महंगे दो पहिया वाहन नहीं खरीदने पड़ेंगे। केवल ई-साइकिल से 40-50 किलोमीटर तक का काम कर सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments