Sunday, October 6, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRसुनख्खी पंजाबन सीजन 6 का हुआ ऑडिशन, पंजाबी महिलाओं की प्रतिभा को...

सुनख्खी पंजाबन सीजन 6 का हुआ ऑडिशन, पंजाबी महिलाओं की प्रतिभा को देता है मंच

नई दिल्ली, 8 जुलाई 2024। पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत की झलक दिखाने वाली प्रतियोगिता है सुनख्खी पंजाबन। यह दिल्ली की पहली पंजाबी सौंदर्य प्रतियोगिता है, जो पंजाबी रीति-रिवाजों और परंपराओं को बढ़ावा देती है और पंजाबी संस्कृति का प्रदर्शन करती है। इसकी शुरुआत 2019 में हुई थी। सुनख्खी पंजाबन पिछले पांच सालों से इसका आयोजन सफलतापूर्वक कर रहा है।
इसी कड़ी में इस साल इसके 6वे सीजन शानदार आगाज 7 जुलाई 2024 को किया गया और ऑडिशन संपन्न किए गए। राजधानी दिल्ली के ऑडिशन भारतीय विद्यापीठ इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशंस एंड मैनेजमेंट, पश्चिम विहार, नई दिल्ली में आयोजित किए गए। ऑडिशन प्रक्रिया में दिल्ली और एन सी आर की पंजाबनो ने भाग लिया। तकरीबन 100 प्रतिभागियों ने मंच पर पंजाबी नाट्य मंचन, भांगड़ा, गिद्दा, कविता प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा को निखारा और अगले पड़ाव के लिए दावेदारी की। इस प्रतियोगिता में 18 से 35 साल की पंजाबी महिलाओं ने शिरकत की।
खास बात यह है कि इस साल के ऑडिशंस में सिर्फ़ दिल्ली ही नहीं पंजाब के विभिन्न ज़िले जैसे संगरूर, पटियाला, तरन तारन, खरड़, गुरदासपुर, बरनाला, हुस्नार, मानसा और हरियाणा, मुंबई, औरंगाबाद, बनारस और मथुरा की भी महिलाओं ने हिस्सा लिया। इस सीजन में शानदार प्रतिभाओं का आकलन एक प्रतिष्ठित और सम्मानित जजों के पैनल द्वारा किया गया जिसमें एडवोकेट मनिंदर कौर, लेखक शेरी, डॉ. हरमीत कौर, डॉ. रतनदीप कौर, दविंदर कौर गीत और तरनजीत कौर ने ऑफलाइन ऑडिशन लिए।वहीं ऑनलाइन ऑडिशन के लिए जजों का पैनल इस प्रकार था गगनदीप, गुरजीत सिंह, आजमीन कौर खर्बंदा और सुनाखी पंजाबन सीजन 5 विजेता हरप्रीत कौर।ऑडिशन का संचालन लोकप्रिय और सम्मानित एंकर जसलीन कौर गोत्रा द्वारा किया गया।
अन्य सौंदर्य प्रतियोगिताओं के विपरीत, जहाँ पश्चिमी संस्कृति को प्रोत्साहित किया जाता है, सुनख्खी पंजाबन की आयोजक डॉ. अवनीत कौर भाटिया ने सभी पंजाबी लड़कियों के लिए इस मंच को प्रदान किया ताकि वे हमारी समृद्ध और प्रतिष्ठित पंजाबी संस्कृति को बढ़ावा दे सकें और संरक्षित कर सकें। यहाँ प्रतियोगी की ऊंचाई, वज़न और वैवाहिक स्थिति मायने नहीं रखती थी, बल्कि उनकी प्रतिभा मायने रखती थी। इनमें से 25-28 प्रतियोगियों का चयन किया जाएगा और ग्रैंड फिनाले के लिए तैयार किया जाएगा।
सुनख्खी पंजाबन सभी पंजाबी महिलाओं के लिए अपनी प्रतिभा प्रस्तुत करने, एक मज़बूत समुदाय बनाने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का एक मंच है। इसके अलावा, सुनख्खी पंजाबन का मकसद महिला सशक्तिकरण, आत्म सम्मान, आत्म विश्वास जगाना है और महिलाओं को प्रोत्साहित करना और प्रतिभाषाली महिलाओं को उनकी प्रतिभा को पहचानने और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए तैयार करने का मौका देना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments