Saturday, May 4, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़राजधानी दिल्ली में बनेंगा देश का सबसे बड़ा पार्क

राजधानी दिल्ली में बनेंगा देश का सबसे बड़ा पार्क

डिम्पल भारद्वाज, संवाददाता

दिल्ली।। राजधानी दिल्ली में देश का सबसे बड़ा पार्क बनकर तैयार होने वाला है यहा पार्क दिल्ली के द्वारका के सेक्टर-20 में बनेगा। पार्क का नाम भारत वंदना रखा गया है। यहा पार्क डीडीए के अन्डर आने वाला पार्क है जिसे 200 एकड़ ज़मीन पर बनाया जा रहा है। जो क्षेत्रफल के हिसाब से देश का सबसे बड़ा पार्क है। बता दें की पार्क के प्लान और डिजाइन अप्रूवव मिल चुका है। और जल्द ही पार्क दिल्ली की जनता के लिये बनकर तैयार हो जाएगा।

यह पार्क देश का ऐसा पहला पार्क होगा, जिसमें देश के हर कोने की संस्कृति के साथ नैचुरल हेरिटेज की झलक भी देखने को मिलेगी। इस 200 एकड़ के पार्क को मिनी इंडिया की थीम पर तैयार होगा। पार्क के आकार की बात करें तो पार्क को कमल के आकार का बनाया जा रहा है। जिसमें 9 पत्तियां भी बनाई जाएंगी। हर पत्ती का एक अलग थीम होगी। पार्क को चार चांद लगाने के लिये पार्क में रिक्रिएशनल जोन, फन जोन, लेक व्यू रेस्टोरेंट, एनवायरनमेंट जोन, ट्री वॉक जोन वगैरह भी बनाया जा रहा है।

पार्क में 17 पर्सेंट हिस्से में वॉटर बॉडी बनाई जा रही है। लेकिन हर वॉटर बॉडी अलग तरह की होगी। इस पार्क के बीच सबसे बड़ी झील बनाई जा रही है जिसे वंदना सरोवर नाम दिया गया है। इसके अलावा कुछ 11 झीलें पार्क में बनाई जा रही है। झीलों में बोटिंग का अरेंजमेंट भी होगा। झीलों में पानी साफ रखने पर भी ध्यान रखा गया है लिहाज़ा झीलों पर एक्विफायर सिस्टम लगाया गया है।

देश के सबसे पार्क वाले इस प्रोजेक्ट में दुनिया के सात अजूबों को भी शामिल किया गया है। यहां तक की पार्क में बहुत सी सुंदर और मोहक लोकेशन की रिपलिका भी बनाई जाएंगी। इस पार्क में देश की ही हर प्रकार की घास, फूल और पौधे लगाए जाएगे पार्क में दुनिया भर के हिस्सों से पौधे, फूल और घास लाकर उसका इस्तेमाल किया जाएगा। पार्क में पार्किंग के लिए 250 बसों और 1634 कारों की जगह रहेगी। बताते चलें की यह पार्क मार्च 2022 में पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा और जल्द ही दिल्ली समेत अन्य राज्यों के लोग भी पार्क आन्नद ले सकेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments