Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeअन्य'एक बच्चे के कल को संवारो, देश का भविष्य संवारो के उद्देश्य...

‘एक बच्चे के कल को संवारो, देश का भविष्य संवारो के उद्देश्य से लॉन्च किया ‘देश का मेंटॉर’

बबीता चौरसिया

दिल्ली। अकसर बच्चों में देखा गया है कि बच्चे पढ़ाई तो पूरी कर लेते हैं पर जब बात करियर चुनने की आती है तो उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इन परेशानियों को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने सोमवार को अपने बहुप्रतिक्षित कार्यक्रम ‘देश का मेंटॉर’ को लॉन्च किया हैं। इसकी शुरूआत खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने की हैं। दिल्ली सरकार ने इस कार्यक्रम के ब्रांड अबेसडर अभिनेता सोनू सूद को बनाया हैं।

इस कार्यक्रम के माध्यम से दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों के बच्चों को उनका करियर चुनने में मदद करने के लिए गाइडेंस उपलब्ध कराएंगी। ‘देश का मेंटॉर’ लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि बच्चे पढ़ाई तो कर लेते है, लेकिन जब बात करियर चुनने की आती है तो वह या ज्यादा प्रचलित ऑप्शन चुनते हैं या फिर शंका में कोई भी करयिर ऑप्शन को चुन लेते हैं। इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों को एक मेंटॉर मिलेंगे, जो बच्चों को उनकी रुचि आदि को ध्यान में रखकर बेहतर करियर विकल्प चुनने में मदद करेंगा।

ये भी पढ़ें दिल्ली के रोहिणी में गैंगवार टिल्लू गैंग के बदमाश को गोली लगने से मौत

इस खास मौके पर केजरीवाल ने कहा कि हर एक बच्चें का सोचने-समझने और चीजों को देखने का दायरा अलग होता है। जब मैं युवा था, तब सोचा था कि अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्चे हैं तो डॉक्टर, इंजीनियर बन जाइए। अगर मेंटॉर अच्छे मिल जाएं तो करियर के विकल्प के बारे में बताने के साथ उचित सलाह भी दे सकते हैं।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाने के लिए आप भी ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते है। अगर आप मेंटरशिप कार्यक्रम के जरिए कुछ बच्चों को तैयार कर लेते है तो आपने भी राष्ट्र निमार्ण की दिशा में अपनी तरफ से उस दीवार में एक ईंट लगाने का काम करे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments