Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeअन्यआखिर 50 सालों पूराने मंदिर के पूरा होने का सपना साकार

आखिर 50 सालों पूराने मंदिर के पूरा होने का सपना साकार

प्रियंका आनंद

जहां पूरा देश अयोध्या में श्रीराम मंदिर के पूरा होने का सपना देख रहे हैं तो वहीं धर्म की नगरी कहे जाने वाले अशोक विहार में भी 50 सालों से श्रीराम मंदिर पूरा हो गया है। ये ना केवल मंदिर के विरिष्ठ कार्यकर्ताओं का ब्लकि अन्य लोगों का भी सपना रहा है। जिस संदर्भ में अशोक विहार जे ब्लॉक के सिंधी पंचायत से कलश यात्रा निकाली जा रही है। आपको बता दें कि सभी भक्तों ने जयश्रीराम के जयकारों के साथ कलश यात्रा में पूरे जोर शोर से भाग लिया। हालांकी 14 नवंबर को मंदिर के मुर्ति प्राणप्रतिष्ठा भी की जाएगी।

मंदिर की शोभा यात्रा में कांग्रेस के पूर्व विधायक हरि शंकर गुप्ता, कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता पंकज गुप्ता एवं अन्य सभी वरिष्ठ कार्यकर्ता भी मौजुद रहें। बात करें मंदिर की नकाशी की तो अयोध्या मंदिर निर्माण में जिन कारिगरों द्रारा काम किया गया है उन्हीं लोगों ने इस मंदिर की कारीगरी में अपना हुरन दिखाया है। आपको बता दें कि यह मंदिर 4000 गज की जंमीन में तैयार किया गया है और श्रीराम मंदिर समिती द्रारा सन 1675 में शुरू किया गया था जो आज पूरा होता नज़र आ रहा है। ना केवल अयोध्या ब्लकि गुजरात और भी अन्य स्थानों से इस मंदिर के नकाशी के लिए कारीगरों को बुलाया गया है।

ये भी पढ़ें – यमुना नदी की सफाई के लिए केजरीवाल सरकार ने तैनात की 15 बोट्स

मंदिर की अन्य विशेषता बताते हुए वरिष्ठ अतिथियों ने बताया कि मंदिर की हर एक नकाशी का बहुत ही बारिकी से काम किया गया है। मंदिर की सभी मुर्तियां के अलावा 7 कलश का भी निर्माण किया गया है जो कि अपने आप में ही एक अलौकिक है।

यात्रा में भाग लेने वाली सभी महिलाओं में भी काफी उत्साह देखने को मिला। उन्होने ना केवल मंदिर की प्रशंसा की ब्लकि इस बात की खुशी ज़ाहिर की कि आखिर काफी सालों बाद ही सहीं मंदिर निर्माण कार्य पूरा होने जा रहा है। आगे लोगों ने बताया कि हमारी पिछली पीड़ी के समय इस मंदिर का कार्य शुरू हुआ था और आज हमारी तीसरी पीढ़ी के आने के बाद यह पूरा हुआ है जो कि हम सक के लिए ना केवल गर्व और खुशी की बात है। अब देखना यह है कि अशोक विहार और अन्य जगहों के लोगों को यह मंदिर कितना पसंद आता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments