Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi Weather Update : तापमान में कभी गिरावट तो कभी हो रही...

Delhi Weather Update : तापमान में कभी गिरावट तो कभी हो रही वृद्धि, होली पर मिलाजुला रहेगा दिल्ली का मौसम


मौसमी उतार चढ़ाव के बीच होली पर दिल्ली में मौसम मिलाजुला रहेगा। गर्माहट थोड़ी हल्की जबकि वायु प्रदूषण अपेक्षाकृत ज्यादा। मौसम विभाग के अनुसार कभी अगले कुछ दिन कमोबेश ऐसा ही माहौल बना रहेगा। रविवार को दिन भर धूप खिली रही।

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली । मौसमी उतार चढ़ाव के बीच होली पर दिल्ली में मौसम मिलाजुला रहेगा। गर्माहट थोड़ी हल्की जबकि वायु प्रदूषण अपेक्षाकृत ज्यादा। मौसम विभाग के अनुसार कभी अगले कुछ दिन कमोबेश ऐसा ही माहौल बना रहेगा।

रविवार को ऐसा रहा दिल्ली का मौसम

रविवार को दिन भर धूप खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 31.0 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 16.3 डिग्री अधिक दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 36 से 80 प्रतिशत रहा। पीतमपुरा दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा, जहां अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री और न्यूनतम 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


सोमवार को कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को आसमान मुख्यतया साफ रहेगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। अगले एक सप्ताह के दौरान दिन का तापमान 32 से 33 डिग्री जबकि न्यूनतम 14 से 16 डिग्री रह सकता है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि होली तक आंशिक तौर पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा। इसीलिए मौसम भी थोड़ा परिवर्तनशील रहने की संभावना है। हालांकि अगले चार पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

उधर मौसम विभाग ने होली से पहले राजस्थान समेत पश्चिमी और मध्य भारत के बड़े हिस्से में तेज वर्षा और ओले पड़ने की संभावना जताई है। पूर्वानुमान में कहा गया है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात में दो तीन दिन तक हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। होली वाले दिन पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।


रविवार को भी ‘मध्यम’ श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता

रविवार को भी वायु गुणवत्ता का स्तर ”मध्यम” श्रेणी में रहा। दिल्ली एनसीआर में सभी जगह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 200 से नीचे दर्ज किया गया। हालांकि सफर इंडिया के मुताबिक हवा की गति लगभग शांत रहने से अगले एक दो दिन के दौरान इसमें वृद्धि होने के आसार हैं। होली पर भी यह थोड़ा ज्यादा ही रहेगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 142 रहा, जो ”मध्यम” श्रेणी में है। वहीं फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 151, गाजियाबाद का 125, ग्रेटर नोएडा का 120, गुरुग्राम का 124, नोएडा का एयर इंडेक्स 121 दर्ज किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments