Friday, October 11, 2024
spot_img
Homeअन्यविधायकों को मिलेगा 15 Crore का Fund

विधायकों को मिलेगा 15 Crore का Fund

fund

-अंशु ठाकुर, दिल्ली दर्पण टीवी

बीते गुरुवार को Delhi Cabinet ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है. इस निर्णय के तहत अब विधायकों को अब प्रतिवर्ष 15 Crore रुपए का fund दिया जाएगा. इस विषय में Press Conference के ज़रिये CM Atishi ने कहा कि अब Delhi में विधायकों को हर वर्ष विधायक फंड में 15 Crore रुपए दिए जाएंगे. Atishi ने कहा कि ये राशि बाकी राज्यों से कई गुना है. CM Atishi के अनुसार बीते 10 साल से Delhi सरकार ने Arvind Kejriwal के मार्गदर्शन में Delhi वालों की बेहतरी को लेकर काम किया है. ये आगे भी जारी रहेगा. CM Atishi ने कहा, आज Delhi सरकार की Cabinet ने अहम बैठक में विधायक Fund से जुड़ा बहुत बड़ा निर्णय ​लिया.

सरकार की Cabinet ने लिया फैसला

विधायक Fund लोकतंत्र में अहम है. इससे जनता अपने क्षेत्र में छोटे-बड़े विकास कार्य विधायक के जरिए करा सकती है. विधायक Fund जनता की आवाज है. उन्होंने कहा कि आज Delhi सरकार की Cabinet ने अहम फैसला लिया है. Delhi में विधायक Fund को वार्षिक 10 Crore रुपये से बढ़ाकर 15 Crore रुपये किया गया है.

किसी भी राज्य में नहीं है इतना Fund

CM Atishi के अनुसार, पुरे देश देश में अभी तक किसी भी राज्य में इतना विधायक Fund नहीं दिया गया है. Gujarat में विधायकों को सालाना 1.5 Crore रुपये विधायक Fund के रूप में मिलता है. वहीं Andhra Pradesh- Karnataka में वार्षिक दो Crore रुपये है. Odisha, Tamil Nadu और Madhya Pradesh में यह Fund 3 Crore रुपये सालाना है. Maharashtra, Kerala, Jharkhand, Uttrakhand, Rajasthan , Telangana में प्रति विधानसभा हर वर्ष 5 Crore रुपये का विधायक Fund मिलता है. उन्होंने कहा कि अब Delhi में हर वर्ष विधायकों को 15 Crore रुपये विधायक Fund मिलेंगे. ये न सिर्फ देश में सबसे ज्यादा है, बल्कि अन्य राज्यों में भी कई गुना है.

Fund को बढ़ने का लक्ष्य

शहरी विकास मंत्री Saurabh Bhardwaj के अनुसार, इस साल राजधानी में काफी बरसात हुई. बारिश के कारण सड़कों में टूट-फूट देखने को मिली. पार्कों की दीवारों में वॉक-वे में भी टूट-फूट देखी गई. अधिक बारिश की वजह से कई जगहों पर सीवर से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलीं. उन्होंने कहा कि, विधायक Fund को इसलिए तैयार किया गया था ताकि विधायक अपने क्षेत्र में जाएं और उन्हें कोई समस्या दिखे तो वह उसका तुरंत हल कर सकें. वर्तमान समय में इस Fund को बढ़ाने का लक्ष्य लोगों को फौरी राहत देना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments