Wednesday, May 1, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़महाराजा अग्रसेन मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में बेटियों के जन्म का खर्च फ्री...

महाराजा अग्रसेन मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में बेटियों के जन्म का खर्च फ्री कोविड में जान गंवा चुके मित्र डॉक्टर का सपना पूरा कर रहे हैं डॉ नागेंद्र यादव

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली। कोविड संक्रमण काल में कोरोना में अपनी जान गंवा चुके डॉ संजीव कुमार का सपना आज उनके मित्र डॉ नागेंद्र यादव हकीकत में बदल रहे हैं। डॉ संजीव बच्चों के बहुत अच्छे डॉक्टर थे। उनका सपना था कि जब वे अपना हॉस्पिटल शुरू करेंगे तो वहां जो भी बच्ची जन्म लेगी, उसके परिवार से कोई चार्ज नहीं लेंगे। वह बच्ची चाहे ऑपरेशन से हो या नोर्मल।
महाराजा अग्रसेन मल्टी स्पेशलियटी हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ नागेंद्र यादव अपने मित्र का यह सपना पूरा करने के लिए दृढ संकल्पित दिखाई दे रहे हैं और धरातल पर वह पूरा होता नजर आ रहा है।


हरियाणा-दिल्ली की सीमा में स्थित नरेला ऐसा क्षेत्र है जहां बेटा-बेटी के रेशियो में बहुत अंतर है। बेटा-बेटी के बीच भेदभाव और अंतर को देखते हुए अपना सामाजिक और मानवीय दायित्व निभाते हुए डॉ नागेंद्र ने डॉ संजीव के सपने को पूरा करने का संकल्प लिया जो पिछले 6-7 महीने से साकार हो रहा है।
समाज में लड़कियों के प्रति पुरानी सोच को तब्दील करने का पुनीत प्रयास कर रहे डॉ नागेंद्र बताते हैं कि इस दौरान यहां 80-85 डिलिवरी हो चुकी हैं जिनसे कोई चार्ज नहीं लिया गया।
डॉ नागेंद्र का कहना है कि वैसे सामान्यतया डिलिवरी केस में 35-40 हजार रूपए खर्च आता है। लेकिन हमने बेटी बचाओ, बेटी पढाओ के मोदी जी के नारे को समर्थन देते हुए यह कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि हम जिस नरेला एरिया में रहते हैं, वह हरियाणा-दिल्ली बोर्डर पर स्थित है और यहां दिल्ली के बनिस्पत लड़का-लड़की के औसत अनुपात में बड़ा फर्क है। दिल्ली में यह रेशियो ठीक-ठाक है, लेकिन यहां दिक्कत है।

ये भी पढ़ेंसमयपुर बादली के सिरसपुर में एक ही घर के चार शव मिलने से मचा हड़कंप


डॉ नागेंद्र के अनुसार इस अस्पताल में काफी लोग आते हैं। उनका उद्देश्य समाज, मानवता की सेवा करना सर्वोपरि है। जब तक हम हैं, इस योजना को चलाते रहेंगे। लोगों तक सुविधा पहुंचे, हमारा यही प्रमुख ध्येय है।
महाराजा अग्रसेन मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती बच्ची को जन्म देने वाली पूजा सिंह
ने कहा कि यहां अस्पताल में अच्छी सुविधाएं हैं। साफ-सफाई है। बच्ची के जन्म पर उनसे कोई खर्च नहीं लिया गया। हालांकि उन्हें यह पता नहीं था कि इस अस्पताल में बच्ची के जन्म पर सारा खर्च मुफ्त है।
पूजा का कहना है कि ऐसी सुविधा हर जगह होनी चाहिए। बेटियां बेटों से कम नहीं होतीं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments