Wednesday, October 9, 2024
spot_img
Homeअन्यअब भी चल रही है एक का छोटा सिक्का बंद होने की...

अब भी चल रही है एक का छोटा सिक्का बंद होने की अफवाह

दिल्ली – राजधानी में चल रही एक का छोटा सिक्का बंद होने की अफवाह अब भी कायम है। पहले 25 पैसे का सिक्का फिर 50 पैसे का सिक्का और अब 1 रूपय का छोटा सिक्का बंद होने की अफवाह फैलती जा रही है। बाजार में इस समय 1 रूपय के दो तरह के सिक्के मौजूद हैं परंतु उनमें से 1 रूपय का छोटा सिक्का बंद होने की अफवाह जंगल की आग की तरह फैलती जा रही है। हालांकि यह सिक्का बंद होने की कोई भी आधिकारिक सूचना अभी तक सरकार द्वारा नहीं दी गई है फिर भी छोटे-मोटे दुकानदार इन्हें लेने से इनकार कर रहे हैं। वही पेट्रोल पंप, सब्जी वाला, मेङिकल स्टोर आदि जगहों पर भी यह सिक्का नहीं लिया जा रहा है। दुकानदारों की मानें तो उनका कहना है कि उनके पास इन सिक्कों का ढेर लग गया है और ग्राहक उनसे यह सिक्का नहीं ले रहे हैं इसके परिणाम स्वरूप वह भी लोगों से सिक्के स्वीकार नहीं कर रहे हैं। इस वजह से दोनो के बीच कहा सुनी हो जाती है और कभी कभी नौबत मार पीट तक पहुँच जाती है।

 कैसे आई परेशानी?

जब प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 8 नवम्बर 2016 को नोट बंदी की सूचना जारी की गई थी तब 1 रूपय 2 रूपय के सिक्को का चलन चल गया था। अतः लोगों ने अपने घरों से सिक्के निकालकर खरीददारी की थी। सरकार ने भी मंदिरो से सिक्के निकलवाए थे। इसलिए बहुत अधिक मात्रा में यह सिक्के बाजार में आ गए थे। यही सिक्के अब मुसीबत का कारण बन गए हैं। जानकारों का कहना है इस तरह की अफवाह पहले भी देखी गई है। यह काम अकसर थोक विक्रेताओं का होता है। सिक्का बंद होने की अफवाह से आम जनता बेहद परेशान है। यह अफवाह कई दिनों से निरंतर बनी हुई है।

 प्रशासन का हस्तक्षेप

केंद्र सरकार व आरबाआई का कहना है कि उनके द्वारा इस प्रकार का कोई भी नोटिस जारी नहीं किया गया है। यदि कोई दुकानदार सिक्के लेने से मना करता है तो उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है जिसपर उचित कार्यवाही भी की जाएगी। अतः बैंको को निर्देश दे दिया गया है, यह सिक्के कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक शाखा में जमा करवा सकता है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments