Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeअन्यशिक्षाबवाना : प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ एक युवक का पैदल...

बवाना : प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ एक युवक का पैदल मार्च, सीएम हाउस लेकर पहुंचे अभिभावकों की अपील |

पुनीत गुप्ता , दिल्ली दर्पण टीवी 24 अगस्त 2020

बरवाला,नार्थ वेस्ट दिल्ली।। कोरोना काल में सबसे बड़ी चिंता का विषय शिक्षा और निजी स्कूलों की फीस को लेकर सामने आया है। आये दिन स्कूलों के बाहर अभिभावकों को आप तकती और बोर्ड लेकर पर्दशन करते देख सकते है। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिशोदिया ने भी कई बार निजी स्कूलों के यह आदेश दिए की आप सिर्फ टूशन फीस ले सकते है। लेकिन फिर भी कई स्कूलों से शिकायतें आयी की स्कूल फीस को लेकर मनमानी कर रहे है।

अभिभावकों का स्कूल के खिलाफ प्रदर्शन

कई अभिभावकों ने तो फीस से परेशान होकर बच्चो का नाम स्कूल से वापस भी ले लिया । कोरोना काल में सबसे नाजुक रिश्ता स्कूल और अभिभावकों के बीच में उभर कर आया है। आये दिन दिल्ली के किसी न किसी निजी स्कूल के बाहर आप अभिभावकों को पोस्टर और तख्तियां पकडे प्रर्दशन करते हुए देख सकते है। स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेज शुरू की उसके बाद फीस का दौर भी शुरू हुआ लेकिन अभिभावक फीस में रियायत चाहते है।

कुछ दिनों पहले रोहिणी के सेक्टर 24 में स्तिथ डी इंडियन पब्लिक स्कूल के बाहर अभिभावकों ने प्रर्दशन किया था। मसला फीस से ही जुड़ा था। अभिभावक रोज़ सुबहः स्कूल के बाहर पोस्टर लेकर खड़े होते रहे । अपनी मांगो को लेकर नारे भी लगाते रहे स्कूल प्रशाशन से मिलने की कोशिश भी करते रहे लेकिन अभिभावकों का कहना है की मांगे पूरी नहीं हो रही।

फीस को लेकर पंकज भारद्वाज की पैदल यात्रा

अब इस विकराल समस्या को लेकर नार्थ वेस्ट दिल्ली के समाजसेवक पंकज भारद्वाज ने अभिभावकों से मुलाकात की और एक हक्ष्ताक्षर अभियान की शुरुआत की। देखते ही देखते बरवाला, पहलाद पुर, पूठ गाँव से अभिभावक उनसे जुड़ते गए। सोमवार को पंकज सभी अभिभावकों की अपील लेकर सीएम हाउस तक पैदल यात्रा के लिए निकले। हालाँकि पहले भी पंकज कई मुद्दों के लेकर पैदल यात्रा कर चुके है। पंकज भारद्वाज ने कहा की कोरोना काल की वजह से परिवारों पर आर्थिक समस्यायें बड़ी है। ऐसे में निजी स्कूलों की मोटी मोटी फीस देने में अभिभावक असमर्थ है। दिल्ली सरकार को बड़ा फैसला लेते हुए यह फीस माफ़ करनी चाहिए या फिर खुद दिल्ली सरकार यह फीस जमा करे।

फीस माफ़ी को लेकर सीएम को देंगे अपील

अभिभावकों ने भी पंकज भारद्वाज के इस अभियान की सरहारना की। अभिभावकों ने कहा की कोरोना काल के कारण आमदनी में काफी कमी आयी है। ऐसे में स्कूलों और दिल्ली सरकार को हमें ज्यादा रियायत देनी चाहिए। अब पंकज भारद्वाज चाहते है की दिल्ली सरकार बड़ा दिल दिखा कर निजी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चो की आने वाली फीस खुद जमा करे या फिर स्कूलों से माफ़ करवाएं। हालाँकि लोगो का तो भरपूर सहयोग पंकज को मिल रहा है लेकिन दिल्ली सरकार भी इस अपील पर कोई अम्ल करती है या नहीं यह देखना अभी बाकि है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments