Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Education : शिक्षिका कंचन को लगातार मिल रही हैं बधाइयां 

Delhi Education : शिक्षिका कंचन को लगातार मिल रही हैं बधाइयां 

शिक्षक दिवस पर जीता है सर्वश्रेष्ठ राज्य शिक्षक पुरस्कार 

शिक्षा मंत्री आतिशी ने सम्मानित किया है उन्हें 

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 
नई  दिल्ली। शिक्षक दिवस के अवसर  पर  सर्वश्रेष्ठ राज्य शिक्षक पुरस्कार मिलने के बाद शिक्षिका कंचन को लगातार बधाइयां मिल रही हैं। कंचन ने यह पुरस्कार जीतकर अपना नाम उन शिक्षकों की सूची में शामिल कराया है जो छात्रों के कल्याण में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। साथ ही नैतिकता के अपने कार्यस्थल पर उच्च संस्थागत अखंडता बनाए रखते हैं। यह पुरस्कार उन्हें शिक्षा मंत्री आतिशी ने दिया है। 

दरअसल कंचन मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, शिक्षा मंत्री आतिशी, शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता के बीच में बहुत लोकप्रिय हैं। इतना ही नहीं कंचन छात्रों के बीच भी बहुत लोकप्रिय हैं। उनकी अनूठी शिक्षण विधियों ने शिक्षा क्षेत्र में छात्रों की भागीदारी बढ़ाने और शिक्षा को प्राथमिकता के रूप में आगे बढ़ाने में उन्होंने बहुत योगदान दिया है। जिसके चलते स्कूल जाने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है। 

उन्होंने अपने करियर में अब तक बहुत लोकप्रिय ‘कला उत्सव’ जैसे सफल प्रोजेक्ट भी किए हैं, जहां उन्होंने और उनके छात्रों के समूह ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाते हुए एक राष्ट्रीय स्तर का प्रदर्शन प्रस्तुत किया था। इसके अलावा उन्होंने एक राज्य विजेता नाटक भी तैयार किया था। ‘

प्राचीन नाटक: श्रवण कुमार’ पर जहां उनके छात्रों ने जीत हासिल की और उन्हें पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया द्वारा पुरस्कृत किया गया था। जब उनसे पूछा गया कि उनके द्वारा किए गए सभी प्रयासों के लिए प्रेरणा का स्रोत क्या है, उन्होंने जवाब दिया, ”मेरे छात्रों के प्रति मेरा प्यार और मेरे प्रति उनका प्यार, हर छात्र को पढ़ाने और शिक्षा देने की मेरी महत्वाकांक्षा, जब एक साथ मिल जाती है तो मेरी प्रेरणा का नुस्खा बनती है।”

दरअसल उनके सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से एक वह था जब कोविड के बाद छात्र स्कूल जाने के लिए अनिच्छुक थे। वह उनके घर गईं, उनके संपर्क विवरण की व्यवस्था की और उन्हें स्कूल जाने के लिए उनके माता-पिता के साथ परामर्श दिया।  हमारे देश को इसकी जरूरत है। उनके जैसे शिक्षक, जो किसी के जीवन में शिक्षा के महत्व को जानते हैं और जो जानते हैं कि वे हमारे देश के भविष्य के मार्गदर्शक हैं। 

उन्होंने कभी भी अपने काम का श्रेय नहीं लिया क्योंकि यह उनके जीवन का एक हिस्सा है जिसे वह अपने छात्रों की सफलता के साथ संजोकर रखती हैं। 

उन्होंने बताया कि `हम जिस जीवन यात्रा में जी रहे हैं वह हर कदम पर उतार-चढ़ाव से भरा है। लेकिन जीवन का यह नजरिया आपको खुद का एक बेहतर संस्करण बनाने में मदद करता है। वह जो आप पर विश्वास करता है, वह जो आप पर विश्वास करता है। आपके साथ और उसके साथ जो आपसे प्यार करता है “। मेंबर ह्यूमन राइट्स  जूडिशियल कॉउन्सिल की सदस्य मंजू  शुक्ल  ने कंचन  को बधाई देते हुए आशा जताई है कि शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान सराहनीय है और यह आगे बढ़ेगा ही। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments