Sunday, May 5, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर छूट की पेशकश

इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर छूट की पेशकश

काव्या बजाज, संवाददाता

नई दिल्ली। राजधानी में लोगों को प्रदूषण से छुटकारा दिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने छूट की पेशकश की है। उसके मुताबिक किसी भी तरह के इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर सरकार सब्सिडी देने जा रही है। इस बारे में 4 फरवरी को केजरीवाल सरकार ने ‘स्विच दिल्ली’ अभियान की शुरुआत की, जिसके तहत दिल्ली की जनता को कई तरह से फायदा मिल सकता है।


पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार सभी दोपहिया, तीन पहिया और चार पहिया वाहन पर करीब 1.5 लाख तक की सब्सिडी देगी। इस छूट का मकसद लोगों की सहायता के साथ – साथ दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करना है। राजधानी में प्रदूषण काफी  बढ़ता जा रहा है। जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि और अगर जल्द ही इस पर कोई कदम नहीं उठाया गया तो हालात इससे भी बदतर हो जाएंगे।


इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदे गिनवाते हुए उन्होंने कहा कि सरकार दिल्ली में जगह – जगह पर चार्जिंग पोआइंट लगवाने की बात की, ताकि ऐसे वाहनों के इस्तेमाल में लोगों को कोई दिक्कता नहीं आए। इसके साथ – साथ उन्होंने सभी मॉल और शॉपिंग की जगहों पर भी चार्जिंग पोआइंट बनाने का अनुरोध किया है, ताकि चार्जिंग की समस्या नहीं आए।


केजरीवाल ने कहा कि सरकार हमेशा से ही दिल्ली और दिल्लीवासियों के हित में कार्य करती आई है। यह कदम भी इसी में से एक है। प्रदूषण को कम करने के लिए सभी को एक साथ मिल कर काम करना होगा। खासकर युवाओं से अनुरोध है कि वह अपना पहला वाहन खरीदें तो इलेक्ट्रिक वाहन ही खरीदें।


‘स्विच दिल्ली’ अभियान के तहत घोषणा करते समय उन्होंने बताया कि सरकार वाहन किराए पर लेती है और अपना कार्य करती है। आगे से वह 6 महीने के बाद से सिर्फ और सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन ही किराए पर लेगी।
डिस्कलेमर: आगे देखना यह होगा कि दिल्ली सरकार ने लोगों की मदद और प्रदूषण को कम करने के लिए जो कदम उठाया वह उसमें कितना कामयाब हो पाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments