Saturday, May 4, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली के लोग जल्द करेंगे नये चांदनी चौक का दीदार

दिल्ली के लोग जल्द करेंगे नये चांदनी चौक का दीदार

जूही तोमर, संवाददाता

नई दिल्ली।। जल्द ही आप दिल्ली के बेहद खूबसूरत बाजार चांदनी चौक का दीदार कर सकेंगे। दिल्ली के प्रसिद्ध लालकिले के ठीक सामने बने इस बाजार को विकसित करने में जहां आधुनिक सुविधाओं का ध्यान रखा गया है, वहीं लोगों को ज्यादा भीड़-भाड़ से बचाने की कोशिश भी की गई है। सुबह नौ बजे से लेकर रात नौ बजे तक इस क्षेत्र में मोटर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा जिससे लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। आवागमन के लिए नजदीकी मेट्रो का सहारा लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 17 अप्रैल को इसका उद्घाटन करेंगे।  चांदनी चौक के विकास को ध्यान में रखते हुए यहां आने-जाने वाले पर्यटकों की सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है। बाजार में ज्यादा खुली जगह रखकर लोगों को घूमने-फिरने के लिए ज्यादा स्पेस छोड़ा गया है तो उन्हें अंग्रेजी शासन के दौरान का इतिहास बोध कराती भवन निर्माण कला भी देखने को मिलेगी। सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि चांदनी चौक ऐतिहासिक धरोहर है। इस पूरे इलाके को बहुत ही खूबसूरत बनाया गया है। हम इस पुरानी ऐतिहासिक जगह की शोभा को वापस ला रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण के बाद दिल्ली के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।चांदनी चौक के नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण के दौरान पर्यटकों की सुविधाओं का खासा ख्याल रखा गया है।

चांदनी चौक को खूबसूरत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है और इसमें ग्रेनाइट की टाइल्स का बखूबी इस्तेमाल किया गया है। यहां आने वाले लोगों को बैठने के लिए सड़क के दोनों तरफ जगह-जगह व्यवस्था की गई है। चांदनी चौक में सुबह 9 से रात 9 बजे समान्य वाहनों के आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा, लेकिन इमरजेंसी वाहनों को छूट रहेगी। सड़क के दोनों तरफ छोटे और बड़े पौधे लगाने के लिए भी जगह दी गई है, जिससे चांदनी चौक हरा-भरा और खूबसूरत लग सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments