Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़11 अप्रैल 14 तक मनाया जायेगा टीकाकरण उत्सव

11 अप्रैल 14 तक मनाया जायेगा टीकाकरण उत्सव

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को टीका उत्सव, या टीकाकरण उत्सव को चिह्नित करने के लिए ट्विटर पर एक संदेश पोस्ट किया, जिसका उद्देश्य कोरोना के खिलाफ अधिकतम लोगों को टीका लगाना है। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश के साथ चार अनुरोध भी पोस्ट किए।

ये संदेश गुरुवार को देश में कोविड -19 की स्थिति पर एक बैठक के दौरान पीएम मोदी द्वारा मुख्यमंत्रियों को बताई गई बातों का पुनर्मिलन है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्रियों को आलोचना से निपटना सीखना चाहिए, लेकिन लोगों का टीकाकरण और परीक्षण बढ़ाने का काम जारी रखना चाहिए।

मामलों में उछाल के बीच कोरोना वायरस के खिलाफ अधिकतम लोगों को टीका लगाने के उद्देश्य से पीएम मोदी की सलाह पर टीका उत्सव का आयोजन किया गया है।

गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बातचीत में, पीएम मोदी ने उनसे उन सभी लोगों का टीकाकरण करने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया, जो उच्च केसलोवड जिलों में 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

उन्हौने कहां है कि कभी-कभी, यह वातावरण को बदलने में मदद करता है। ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल को है और 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती है। क्या हम एक ‘टीका उत्सव: या टीका उत्सव का आयोजन कर सकते हैं और टीका उत्सव का माहौल बना सकते हैं ?’

पीएम मोदी ने कहा कि “आज, हम देश भर में टीका उत्सव शुरू कर रहे हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई के इस दौर में, मेरे पास चार अनुरोध हैं। ” पीएम मोदी ने एक विज्ञप्ति को लिंक करते हुए कहा, जहां ये अनुरोध सूचीबद्ध थे: प्रत्येक एक- टीकाकरण एक , प्रत्येक एक- ट्रीट वन, प्रत्येक वन- सेव वन, और माइक्रो-कंट्रीब्यूशन जोन का निर्माण।

 प्रत्येक अनुरोध के बारे में बताते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि प्रत्येक टीकाकरण का मतलब उन लोगों की मदद करना है जो स्वयं टीकाकरण नहीं करवा सकते हैं; प्रत्येक वन-ट्रीट वन उन लोगों की मदद करने के बारे में है जिनके पास टीकाकरण के लिए उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं है, या नहीं है; प्रत्येक के तहत एक-एक बचाओ मास्क पहनने पर जोर दिया गया है जो लोगों के जीवन को बचाने में मदद करेगा।

चौथे अनुरोध के बारे में, पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को सूक्ष्म-नियंत्रण क्षेत्रों के निर्माण में नेतृत्व करना चाहिए। जहां भी कोविद -19 पॉजिटिव मामला सामने आया है, उस परिवार और इलाके के लोगों को एक माइक्रो-कंट्रोलमेंट जोन बनाना होगा।

पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा, “यह टीका उत्सव कोविड -19 के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई की शुरुआत है। हमें व्यक्तिगत स्वच्छता और सामाजिक स्वच्छता पर विशेष जोर देना होगा।”

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments