Tuesday, September 17, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Politics : कच्ची कॉलोनियों में सड़कें बनवाकर लोकसभा सीटें पक्की कर...

Delhi Politics : कच्ची कॉलोनियों में सड़कें बनवाकर लोकसभा सीटें पक्की कर रहे केजरीवाल 

दिल्ली के दशरथपुरी वैशाली वैशाली एक्सटेंशन व डाबड़ी एक्सटेंशन में नई सड़क सीवर लाइन पानी की पाइपलाइन व गैस की पाइपलाइन के कार्यों का बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी को सर्वप्रथम चंद्रयान के चांद पर पहुंचने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह क्षण प्रत्येक देशवासी को गौरव का अनुभव कराता है।

पश्चिमी दिल्ली । केजरीवाल लोकसभा चुनाव की  तैयारी में जुट गए हैं। केजरीवाल अब कच्ची कालोनियों में काम कराकर लोकसभा की सीटें पक्की करने की रणनीति बना रहे हैं। बुधवार को केजरीवाल ने दशरथपुरी, वैशाली, वैशाली एक्सटेंशन व डाबड़ी एक्सटेंशन में नई सड़क, सीवर लाइन, पानी की पाइपलाइन व गैस की पाइपलाइन के कार्यों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी को सर्वप्रथम चंद्रयान के चांद पर पहुंचने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह क्षण प्रत्येक देशवासी को गौरव का अनुभव कराता है।  वैसे भी दिल्ली में कॉलोनियों पर जमकर राजनीती होती है। खुद प्रधानमंत्री ने गत चुनाव में  जहां झुग्गी वहीँ मकान का वादा किया था पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले वर्षा के दिनों में इन कालोनियों में चलना भी मुश्किल हो जाता था। वर्ष 2013 में विधानसभा चुनाव के दौरान मैं कच्ची कालोनियों में पद यात्रा करता था, उस समय हमारे काफीले को कीचड़ में छप-छप कर गुजरना पड़ता था।

केजरीवाल ने कहा आमतौर पर देश की राजधानी की जब भी कभी बात होती है तो नई दिल्ली, इंडिया गेट आदि इलाकों का ही स्मरण होता है, पर असली राजधानी कच्ची कालोनियों में बसती है। वर्ष 2013 में कच्ची कालोनियों का काफी बुरा हाल था, लोग शिकायत करते थे कि उनके घर मेहमान आने से हिचकते हैं और इसके चलते उनके बच्चों की शादी नहीं हो पा रही है। पर अब लोगों को इज्जत व सम्मान की जिंदगी मिली है। उन्होंने कहा कि दशरथपुरी, वैशाली, वैशाली एक्सटेंशन व डाबड़ी एक्सटेंशन में सभी सड़के बन गई है।

कच्ची कॉलोनियों को लेकर जमकर हुई राजनीति- सीएम

सीएम ने कहा दुर्गा पार्क में एक-दो सड़कें बाकी है, शेष सड़कों का काम हो गया है। वरिष्ठ पार्क, रघु नगर व सागरपुर वार्ड में सीवर का काम पूरा हो गया है, सड़क का काम जारी है। इंद्रापार्क एक्सटेंशन में भी काम जारी है। इन कालोनियों में साढ़े सात किलोमीटर लंबी कुल 76 सड़के और 152 नालियां बनी है। विपक्षी दल पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले एक चुनाव दो सड़क बनाकर निकल जाता था, पर हमारा लक्ष्य दिल्ली को ठीक करना है और मैं एक-एक कर लगा हूं। सभी राजनीतिक पार्टियाें ने कच्ची कालोनियों को लेकर जमकर राजनीति करती आई है। वर्ष 2020 के चुनाव के दौरान केंद्र सरकार ने कहा था कच्ची कालोनियों को पक्का करेंगे, लेकिन कोई कुछ नहीं करता है।

सीएम ने आगे कहा कि दिल्ली में 1700 कच्ची कालोनियां है और वर्ष 2014 में सत्ता में आने से पूर्व 65 साल में केवल 250 कच्ची कालोनियों की ही सड़कें बनी थी। वहीं, बीते सात वर्ष दिल्ली की सरकार ने 850 कच्ची कालोनियों की सड़के बनाई है। सभी कच्ची कालोनियों ने पानी की पाइपलाइन डालने का कार्य पूरा हो गया है और सीवर लाइन डालने का कार्य जारी है। अगले साल दिसंबर तक सभी कच्ची कालोनियों में सभी सड़के बन जाएगी। दिल्ली में 24 घंटे मुफ्त बिजली की आपूर्ति के बाद मेरा लक्ष्य है कि प्रत्येक घर में 24 घंटे नल से स्वच्छ जलापूर्ति सुनिश्चित करो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब आप पार्टी नगर निगम में भी सत्ता में है और हमारी कोशिश है कि एक बार दिल्ली पूर्णत: साफ हो। इसके लिए सभी अधिकारियों व निगम पार्षदों को आदेश दिए गए है कि जहां कही भी कूड़ा नजर आए तो उसे उठाया जाए। दिल्ली देश की राजधानी है और यहां भी अमेरिका व यूरोप की तरह सफाई सुनिश्चित की जाएगी।इसके लिए मशीनें खरीदी जा रही है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विपक्षी दल बार-बार काम में अड़चन पैदा करने की कोशिश जुटा है। पर हमने भी केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में केस किया है और हमें पूरा विश्वास है कि हमें हमारी शक्तियां वापस जरूर मिलेगी। इस अवसर पर दिल्ली जल बोर्ड के मंत्री सौरभ भारद्वाज व विधायक विनय मिश्रा मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments