Tuesday, October 22, 2024
spot_img
Homeअन्यDurga Puja : दिल्ली में 700 स्थानों पर दुर्गा पूजा, रामलीला...

Durga Puja : दिल्ली में 700 स्थानों पर दुर्गा पूजा, रामलीला की तैयारी चरम पर


Delhi News: नवरात्र शुरू होने में अब महज 2 और दिन शेष बचे हैं. राजधानी के दुर्गा पंडालों में पूजा की तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम जारी है. 15 अक्टूबर को नवरात्र की शुरुआत के साथ ही पूरी दिल्ली भक्ति के रंग में रंग जाएगी. इस दौरान कहीं माता की पूजा के भजनों की धुन, तो कहीं रामलीला का मंचन श्रद्धालुओं को माता की शक्ति और भगवान राम की भक्ति से प्रेरित करते नजर आएंगे.

700 जगहों पर होगा दुर्गा-पूजा, रामलीला

दुर्गा-पूजा और रामलीला का दिल्ली में बहुत पुराना इतिहास रहा है और समय के साथ यह और बड़ा और भव्य होता चला गया. यही वजह है कि इस बार पूरी दिल्ली में 700 से ज्यादा जगहों पर दुर्गा-पूजा और रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जबकि राजधानी में इस बार 34 स्थानों पर भव्य रावण दहन आयोजित की जा रही है. फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक इस बार दुर्गा-पूजा और रामलीला के आयोजन के लिए उन्हें 724 आवेदन मिले हैं, जिनमें से 684 को फायर डिपार्टमेंट की तरह से एनओसी भी जारी की जा चुकी है, जबकि 40 को भी जल्द ही एनओसी मिल जाएगी.

पूजा पंडालों में उमड़ती है श्रद्धालुओं की भीड़

दिल्ली में जगह-जगह दुर्गा-पूजा और रामलीला के लिए भव्य पंडालों का निर्माण किया जा रहा है और लगभग पूरी दिल्ली ही इस दौरान सजी हुई नजर आएगी. जहां सप्तमी को पट खुलने के बाद से दशहरा मेले की शुरुआत होगी, वहीं नवरात्र के पहले ही दिन से दिल्ली के माहौल को भक्तिमय बनाने के लिए तैयारियां चरम पर है. यही वजह है कि दिल्ली से सटे अन्य राज्यों के लोग भी दुर्गा पूजा में शामिल होने के लिए यहां पहुंचते हैं. इसका सीधा असर यह होता है कि दुर्गा पूजा पंडालों और राललीला स्थलों पर भक्त भारी संख्या में जमा होते हैं.

इन एजेंसियों के जवान सुरक्षा में रहेंगे तैनात

अब जब रामलीला और दशहरा मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचेगा तो ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़ें इंतजाम किए जा रहे हैं. इस दौरान दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ सिविल डिफेंस, CRPF और विभिन्न आयोजकों के वोलेंटियर भी इसके लिए तैनात रहेंगे. पुलिस आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए भी काफी सतर्कता बरत रही है और दिल्ली के सभी जिलों के डीसीपी के नेतृत्व में जिला पुलिस रेन्टर वेरिगिकेशन, संदिग्धों की जांच करने के साथ लोगों को जागरूक भी बना रही है. इसके अलावा, पुलिस टीम आयोजन स्थल और भीड़ वाले बाजारों में लगातार फुट पट्रोलिंग भी करती नजर आ रही है, जो नवरात्र के समापन तक जारी रहेगा.

चप्पे-चप्पे पर होगी CCTV और ड्रोन की नजर

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी जिलों में अलग-अलग सतर्कता अभियान चला कर पुलिस टीम असामाजिक तत्वों की धर-पकड़ और गैर-कानूनी धंधों की रोकथाम कर रही है. सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने और चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ ड्रोन से भी निगरानी निगरानी की जाएगी और पूरी दिल्ली में पुलिस के जवानों के साथ अन्य सुरक्षाकर्मी सड़कों पर तैनात नजर आएंगे.

दक्षिण दिल्ली में सबसे ज्यादा जगहों पर दुर्गा पूजा

इस बार सबसे ज्यादा 43 दुर्गा पूजा दक्षिणी दिल्ली में आयोजित की जा रही है, तो वहीं उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में सबसे ज्यादा 44 रामलीलाओं का मंचन किया जाएगा. राजधानी के छह जिलों में 20 से ज्यादा दुर्गा पूजा, जबकि 30 से ज्यादा रामलीलाओं का आयोजन किए जा रहे हैं. अगर औसत की बात की जाए तो दिल्ली के 11 जिलों में से प्रत्येक जिले में लगभग 15 दुर्गा पूजा और 24 रामलीलाओं का आयोजन को लेकर तैयारियां चरम पर है. दिल्ली भर में 34 जगहों पर रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा. इस दौरान इन आयोजनों को लेकर दिल्ली भर में झूले, फूड स्टॉल, फन जोन समेत विभिन्न प्रकार के सामानों के स्टॉल्स भी लगाए जा रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments