Tuesday, October 22, 2024
spot_img
Homeअन्यWeather Update : दिल्ली में बारिश के बाद सुहाना हुआ मौसम, दमघोटूं...

Weather Update : दिल्ली में बारिश के बाद सुहाना हुआ मौसम, दमघोटूं हवा से राहत 

Today Weather In Delhi: दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 223, डीटीयू में 140 और द्वारका सेक्टर आठ में 175 दर्ज किया गया. यह सोमवार की तुलना में बहुत कम है 

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को दिनभर धूल भरी तेज हवाल चलने और बीती रात बारिश (Delhi rain) के बाद से लोगों को प्रदूषण (AQI) और गर्मी से तेज राहत मिली है। बारिश की वजह से आज सुबह को मौसम सुहाना हो गया. दिल्ली में हवाओं के कारण तापमान (Delhi Temperature) में भी गिरावट आई है। सोमवार को तापमान में औसत से तीन डिग्री कमी आई है. मंगलवार को भी दिल्ली में बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है। 

सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक में काफी सुधार दर्ज किया गया है।  आज दिल्ली के अधिकांश इलाकों में प्रदूषण का स्तर संतोषजनक या औसत है. दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 223, डीटीयू में 140, द्वारका सेक्टर आठ में 175, आईटीओ में 190, जहांगीरपुरी में 113 दर्ज किया गया है. यानी की की तुलना में आज दूमघोटू हवा से दिल्ली वालों को काफी राहत है. सोमवार को दिल्ली के मुंडका, डीटीयू यानी रोहिणी, द्वारका, बवाना, आनंद विहार व अन्य क्षेत्रों में एक्यूआई का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था। 

भारत मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भारी गरज और बारिश वाले बादल दिल्ली और एनसीआर में छाए रहेंगे. आज भी बारिश होने की संभावना है। हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है, यानि तापमान में चार से पांच डिग्री कमी के आसार हैं। 

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में औसत सक ज्यादा रहा तापमान

आईएमडी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 30.5 और न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान में भी गिरावट हो सकती है. अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर में तापमान औसत से ज्यादा पाया गया है। आमतौर पर तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहता था, लेकिन बीते सप्ताह यह 36 डिग्री सेल्सियस के पार रहा. ऐसे में सोमवार की बारिश से कुछ राहत मिल सकती है, इसके अलावा, हवा की गुणवत्ता में भी सुधार आ सकता है. अधिकारियों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत में दिख सकता है. इसके चलते सोमवार और मंगलवार को बारिश होनी है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments