Saturday, June 22, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRWater Crises in Delhi-भीषण गर्मी में पीने के पानी के मुद्दे पर...

Water Crises in Delhi-भीषण गर्मी में पीने के पानी के मुद्दे पर राजनीति छोड़ इस संकट का समाधान करवाना चाहिए :- देवेन्द्र यादव

– दिल्ली दर्पण ब्यूरो 

नई दिल्ली,- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि भीष्ण गर्मी में पीने के पानी की किल्लत होना दिल्लीवासियों के लिए बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि भीष्ण गर्मी में दिल्ली का ऐसा कोई क्षेत्र नही जहां पानी की समस्या न हो। श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि यमुना में जल स्तर कम होने पर दिल्लीवासियों को पानी की समस्या झेलनी पड़ रही है। हरियाणा सरकार को तत्काल यमुना नदी में तजेवाला के पास से पानी को अधिक मात्रा में छोड़ना चाहिए ताकि भीषण गर्मी में पानी की समस्या झेल रहे दिल्लीवासियों को राहत मिले।

श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि पानी की गर्मी में पीने के पानी के लिए तरस रहे लोग को राहत पहुॅचाने के लिए केन्द्र सरकार, दिल्ली के उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार को आपस में समन्वय स्थापित करके यमुना में पानी छोड़ने के लिए हरियाणा सरकार को बाध्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश से दिल्ली को मिलने वाले पानी को हरियाणा सरकार तुरंत छोड़कर अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाऐं तथा यह समस्या जनता की जरुरत से जुड़ा हुआ मुद्दा है इस पर किसी भी पार्टी को अपने फायदे के लिए राजनीति नही करनी चाहिए।

श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि संबंधित एजेंसियों को इस अभूतपूर्व गर्मी से सबक लेना चाहिए तथा जल भंडारण क्षमता को बढ़ाना चाहिए, क्योंकि दिल्ली जल बोर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी में दैनिक जलापूर्ति 1,290 (एमजीडी) मिलियन गैलन की आवश्यकता के मुकाबले घटकर 969 की प्रतिदिन (एमजीडी) रह गई है। सरकार को भी एमजीडी बढ़ाने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए तथा गर्मी व सूखे के दिनों में उपयोग के लिए वर्षा जल संचयन के लिए प्रभावी कदम भी उठाने चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments