Wednesday, June 26, 2024
spot_img
HomeMCDबदल रही है एमसीडी, जुलाई से होने जा रहे हैं ये बड़े...

बदल रही है एमसीडी, जुलाई से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव

नई दिल्ली, 17 जून 2024। दिल्ली एमसीडी में जुलाई में कई बदलाव होने का रहे है जिनके बारे में दिल्ली वालों को जान लेना आवश्यक है। एक ओर एमसीडी अपने कर्मचारियों को पेपरलेस वेतन देने की तैयारी कर रही है वहीं एमसीडी स्कूलों में आगामी शैक्षणिक वर्ष में डीबीसी से स्कॉलरशिप मिलेगी। इसके साथ ही एमसीडी हेल्थ ट्रेड लाइसेंस प्रक्रिया को आसान बना रही है ताकि छोटे वेंडर्स को इसका फायदा मिल सके।
जुलाई 2024 से सबसे बड़ा बदलाव एमसीडी कर्मचारियों की सैलरी को लेकर होने जा रहा है।दिल्ली नगर निगम जुलाई में एमसीडी में ए, बी और सी श्रेणी के अधिकारियों के लिए पेपरलेस वेतन प्रणाली शुरू करने जा रहा है।
इससे पहले एमसीडी भुगतान के लिए सहायक कागजात के साथ वेतन बिल ऑनलाइन तैयार करती थी। 6 जून को जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है, अब से प्रक्रिया प्रवाह को सुव्यवस्थित करने, अतिरेक को हटाने, कागज के उपयोग को कम करने और स्थापना मामलों की तेजी से शिकायत निवारण की सुविधा के लिए इस प्रक्रिया को पूरी तरह से कागज रहित बनाया जा रहा है।
वहीं एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भी अब स्कॉलरशिप के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।दिल्ली नगर निगम के स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को डीबीसी के जरिए स्कॉलरशिप मिलेगी। एमसीडी के अनुसार, शिक्षा विभाग ने गर्मियों की छुट्टी के बाद विद्यालय खुलने के साथ ही स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के 100 प्रतिशत बैंक खाते खुल जाएंगे। जिससे स्कूलों के खुलने पर छात्रों अपने लिए ड्रेस, जूते स्टेशनरी जैसी जरूरी चीजें आसानी से खरीद सकें। इतना ही नहीं अगर आप अपने स्तर पर कोई काम करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. खबर यह है कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने हेल्थ ट्रेड लाइसेंस के तहत स्थाई प्रतिष्ठानों जैसे बैंक्वेट हॉल, खाना खाने के प्रतिष्ठान, लॉजिंग-बोर्डिंग स्थलों एवं अस्थाई जगहों जैसे टैंट, कैनोपी, खुले स्थानों पर मनोरंजक गतिविधियां आयोजित करने संबंधी लाइसेंस देने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।
दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक जिनके पास डीएमसी एक्ट 1957 की धारा 422 के अंतर्गत हेल्थ ट्रेड लाइसेंस है, उन्हे मनोरंजक गतिविधियों के लिए अलग से लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं होगी। मनोरंजक गतिविधियों के लिए पंजीकरण शुल्क 15,000 रुपए एवं वार्षिक शुल्क 10, 000 रुपए निर्धारित किया गया है।
आपको बता दें कि एमसीडी एंटरटेनमेंट लाइसेंस के अंतर्गत मनोरंजक गतिविधियां जैसे संगीत, गायन, नृत्य, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल, लेजर शो, होलोग्राफिक प्रोजेक्शन और वर्चुअल प्रदर्शन आयोजित किए जा सकेंगे। इसके लिए इच्छुक आवेदक को स्थान चिन्हित कर इसका साइट प्लान निगम के पास जमा करना होगा वहीं, लाइसेंस लेने के इच्छुक प्रतिष्ठान को एमसीडी को एक शपथ पत्र भी देना होगा कि वे निगम द्वारा अनुमोदित क्षमता से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था नहीं करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments