Tuesday, October 8, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRदिल्ली को मिली मोहल्ला बस सर्विस की सौगात, जानें क्या है रूट?...

दिल्ली को मिली मोहल्ला बस सर्विस की सौगात, जानें क्या है रूट? कहां है डिपो और कितना लगेगा किराया?

नई दिल्ली, 16 जुलाई 2024। दिल्ली सरकार ने मोहल्ला बस सर्विस शुरू की है। इन बसों को लेकर आम लोगो में काफी उत्सुकता है कि आखिर मोहल्ला बस है क्या? किन-किन रूट पर ये बसें चलेंगी और इनमें सफर करने के लिए कितना देना होगा किराया। अगर आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।
दरअसल दिल्ली में बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट और कनेक्टिविटी के लिए मोहल्ला बसों की शुरुआत कर दी गई है। खास बात यह कि इन बसों में महिलाएं टिकट फ्री सफर कर सकेंगी।दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हरी झंडी दिखाकर मोहल्ला बस सर्विस के पहले ट्रायल की शुरुआत की। इस सर्विस के तहत कुल 2180 मिनी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। यह बसें 10 से 12 किलोमीटर तक के रूट पर चलेगी। मोहल्ला बस 196 किलोवाट की कुल क्षमता वाले छह बैटरी पैक से चलेंगी। इसमें डीटीसी की 1,040 और डिम्ट्स की 1,040 बसें शामिल हैं।
9 मीटर की इन छोटी बसों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी को ध्यान में रखकर चलाया जाएगा। ये बसें पूरी तरह से एयर कंडीशन वाली हैं। इन बसों को सीमित सड़क चौड़ाई और ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में नेविगेट करने के लिए डिजाइन किया गया है। इन मोहल्ला बसों की अधिकतम रूट लंबाई 10 किमी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments