Tuesday, September 17, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRधर्मेंद्र कुमार बने दिल्ली के नए चीफ सेक्रेटरी 

धर्मेंद्र कुमार बने दिल्ली के नए चीफ सेक्रेटरी 

दिल्ली दर्पण टीवी , सिया शर्मा

 दिल्ली के नए चीफ सेक्रेटरी 1989 बैच के आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र कुमार चुने गए है। वे 1 सितम्बर से दिल्ली का कार्यभार संभालेंगे इससे उनकी पोस्टिंग अरुणाचल प्रदेश में थीं । 

धर्मेंद्र प्रधान वर्तमान में दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार की जगह लेंगे। नरेश कुमार का कार्यकाल पहले ही पूरा हो चुका है। मंत्रालय दो बार इनका इनका कार्यकाल  बढ़ा चुका हैं, जो शनिवार को ख़तम हो गया है। 

आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र कुमार दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार दोनों में काम कर चुके है। अरुणाचल प्रदेश में इनकी पोस्टिंग होने से पहले ये नई दिल्ली पालिका पार्षद और दिल्ली के पर्यावरण विभाग का कार्यभार संभाल चुके है। केंद्र सरकार में भी धर्मेंद्र कुमार ने अलग अलग मंत्रालयों और विभागों में भी संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है। 

दिल्ली की राजनीती पर धर्मेंद्र कुमार की नियुक्ति का पड़ेगा फ़र्क ?

दिल्ली के मुख्य सचिव के रूप में धर्मेंद्र कुमार की नियुक्ति उस समय हुई है जब दिल्ली के विधानसभा चुनाव ज्यादा दूर नहीं है। अब देखना ये है की इनकी ये नियुक्ति विधानसभा चुनाव पर क्या प्रभाव डालती है। हलाकि अगर नरेश कुमार के कार्यकाल की बात करे तो उसमे भी दिल्ली में बहुत अहम चीज़े हुई  है।

धर्मेंद्र कुमार बने दिल्ली के नए चीफ सेक्रेटरी
धर्मेंद्र कुमार बने दिल्ली के नए चीफ सेक्रेटरी 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और मनीष सिसोदिया भी इनके ही कार्यकाल में जेल गए। अब दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के बीच का रिश्ता ठीक करने की जिम्मेदारी भी धर्मेंद्र कुमार के हाथ में है। वही साथ साथ दिल्ली की ठण्ड में भी भड़ते प्रदूषण को कम करने की चुनौती भी इनके आगे है।   

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments