Tuesday, October 8, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi चिड़ियाघर की सदस्यता निलंबित

Delhi चिड़ियाघर की सदस्यता निलंबित

  • अंशु ठाकुर, दिल्ली दर्पण टीवी

New Delhi. विश्व चिड़ियाघर और Aquarium संघ ने राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में रह रहे अफ्रीकी हाथी शंकर के साथ किये जा रहे व्यवहार को देखते हुए उसकी सदस्यता निलंबित कर दी है. अब Delhi चिड़ियाघर के सभी वाज़ा सदस्यता अधिकार और लाभ भी तत्काल प्रभाव से निलंबित हो गए है. वाजा के अध्यक्ष फिफील्ड एमएनजेडएम ने कहा कि Delhi चिड़ियाघर ने वाजा के पशु कल्याण नियमो का उलंघन किया है. इसलिए अगले छह माह तक Delhi चिड़ियाघर कि सदस्यता निलंबित रहेगी.

वाजा ने कहा कि निलंबन हटाने के लिए चिड़ियाघर को छह माह के अंदर एक योजना बनानी होगी, जिसके तहत Shankar को या तो किसी नए स्थान पर स्थानांतरित किया जाएगा या उसके प्रबंधन और देखभाल से सम्बंधित सभी चिंताओं का व्यापक समाधान किया जाएगा.

ऐसा नहीं होने पर सदस्यता स्थायी तौर पर समाप्त कर दी जायेगी. अब Delhi चिड़ियाघर वाज़ा अध्यक्ष को पत्र लिखकर 60 दिनों के भीतर निर्णय के विरूद्ध अपील कर सकता है, हालाँकि अपील प्रक्रिया के दौरान निलंबन प्रभावी रहेगा.
वाजा के अध्यक्ष ने कहा कि 18 मार्च, 2024 को नई दिल्ली चिडयाघर में उन्होंने देखा कि अफ्रीकी हाथी Shankar के पेअर में जंजीर बंधी हुई है. इस पर चिड़ियाघर प्रसाशन से स्पष्टीकरण मांगने के बाद उन्हें पता चला कि हाथी को मस्ट के कारण यह ज़रूरी उपाए समझा गया . क्यूंकि मस्ट के दौरान हाथी बहुत ज़्यादा आक्रामक हो जाता है, जिससे कर्मचारियों को खतरा हो सकता है. हाथी के साथ इस तरह का व्यवहार लम्बे समय तक चिंता का विषय है.

इनसबके साथ वाजा ने ये भी स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय प्राणी उद्यान अगर अपनी वाजा सदस्यता खोता है तो इसका असर Delhi चिड़ियाघर से सम्बंधित देश के अन्य चिड़ियाघरों पर पड़ेगा, जिनके पास वाजा की सदस्यता है, वो भी अपनी सदस्यता खो देंगे. भारत में फ़िलहाल Delhi चिड़ियाघर के अलावा नौ और ऐसे चिड़ियाघर है जिनके पास वाजा की सदस्यता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments