Friday, October 4, 2024
spot_img
HomeराजनीतिAAP के बड़े नेताओं पर चली दिल्ली पुलिस की लाठी

AAP के बड़े नेताओं पर चली दिल्ली पुलिस की लाठी

राजनीति – आम आदमी पार्टी के सीलिंग के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन पर दिल्‍ली पुलिस ने लाठियां भांजी. दिल्‍ली पुलिस की ओर से की गई लाठीचार्ज की जद में आम आदमी पार्टी के बड़े नेता आशुतोष और ऋचा पांडे भी आ गए. हालांकि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को चोटें आने की कोई सूचना नहीं है. दिल्‍ली में सीलिंग के खिलाफ आज आम आदमी पार्टी के विधायक, पार्षद और कार्यकर्ता बड़ा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.संसद मार्ग पहुंचे आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता और विधायक दिल्ली में सीलिंग रोकने के लिए केंद्र सरकार से फौरन कानून बनाने और अध्यादेश लाने की मांग कर रहे थे. इसी दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को संसद की ओर बढ़ने से रोकने की कोशिश की. जब आम कार्यकर्ताओं ने पुलिस का घेरा तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश की तो पुलिस ने लाठीचार्ज किया और प्रदर्शनकारियों की पिटाई लगाई. इसके बाद आप नेताओं और कार्यकर्ताओं को संसद मार्ग थाने में हिरासत में लिया गया.
बता दें कि आप का आरोप है कि सीलिंग के जरिये बीजेपी शासित mcd ने दिल्ली के व्यापारियों के साथ धोखा किया है.  इससे पहले  शनिवार को दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने संयुक्त सत्र बुलाकर प्रस्ताव पारित कहा है कि दिल्ली में सीलिंग रोकने के लिए कोर्ट से लेकर केंद्र सरकार से सम्पर्क किया जाना चाहिए. उधर सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार भी दिल्ली के मास्टर प्लान की सीमा में सीलिंग को रोकने का तरीका तलाश रही है.

दिल्ली में एमसीडी द्वारा वसूला जा रहा कन्वर्शन चार्ज भी आप के निशाने पर है. आप ने आरोप लगाया है कि mcd ने 2006 से सीलिंग रोकने के नाम पर व्यापारियों से हज़ारों करोड़ रुपये वसूले हैं और इसके हिसाब में हेर फेर किया है. आरोप है कि व्यापारियों की सुविधा के नाम पर जो पैसे वसूले गए हैं उसका इस्तेमाल सैलरी देने के लिए भी किया गया है.फिलहाल आम आदमी पार्टी ने mcd और केंद्र में बैठी बीजेपी को इस मुद्दे पर घेर रखा है और बीजेपी बैकफुट पर दिख रही है. आम आदमी पार्टी इसे एक बड़ा चुनावी मुद्दा भी बनाने जा रही है. नोटबंदी, जीएसटी, रिटेल में एफडीआई और सीलिंग ने उसे दिल्ली के व्यापारियों के बीच पैठ बनाने का एक बड़ा मौका दे दिया है. दिल्ली में आप के 20 विधायकों की सदस्यता ‘लाभ के पद’ के मुद्दे पर चली गई है. ऐसे में उपचुनाव की स्थिति में आप इन मुद्दों को सबसे आगे रखना चाहती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments