Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDDA के 300 प्लाट, किस को मिलेगा घर और किसको दुकान

DDA के 300 प्लाट, किस को मिलेगा घर और किसको दुकान

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
पिछले वर्ष दिसम्बर में लान्च हुई दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की आवासीय योजना में फ्लैट खरीदने को लेकर लोगों ने कुछ खास ध्यान नहीं दिया। आलम यह था, कि 18500 फ्लैटों के लिए 12000 से कुछ अधिक आवेदन ही आए। डीडीए इससे निराश नहीं है और वह अपनी अगली और नई योजनाओं को लेकर तैयारी में जुट गया है।
DDA आने वाले दिनों आवासीय के साथ-साथ व्यावसायिक और औद्योगिक इस्तेमाल के लिए दिल्ली में 300 से अधिक प्लाट आवंटित करने जा रहा है। इस बार डीडीए इन आवासीय प्लाट की बिक्री नीलामी के जरिये करेगा। अगले महीने 19 अप्रैल से 3 मई के बीच इन 300 से अधिक प्लाटों की नीलामी डीडीए की ओर से की जाएगी। इस बारे में विस्तृत जानकारी डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय कैबिनेट से बिल को मिली मंजूरी, दिल्ली के तीनों नगर निगम होंगे एक

डीडीए से मिली जानकारी के अनुसार, प्लाटों की नीलामी के साथ आवंटियों को पजेशन भी दे दिया जाएगा, ताकि वे इसका इस्तेमाल कर सकें। डीडीए की मुताबिक, 300 से अधिक प्लाटों की नीलामी सूची में 66 वर्गमीटर से लेकर 325 वर्गमीटर साइड के के आवासीय प्लाट शामिल हैं। ज्यादातर प्लाट पश्चिमी दिल्ली के द्वारका इलाके में हैं। इसके अलावा, रोहिणी, राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर में भी ये प्लाट हैं। 300 में से 89 प्लाट वाणिज्यिक हैं। इन प्लाटों में डीडीए द्वारा विकसित व्यावसायिक केंद्रों में 13 दुकानें भी शामिल हैं, जिनकी नीलामी भी होगी। इनका फायदा यह है कि यहां जल्द कारोबार शुरू किया जाएगा, क्योंकि ये रेडी टू मूव हैं।
डीडीए अधिकारियों का कहना है कि योजना के मुताबिक, सामुदायिक हाल विकसित किया जा रहा है। इनमें कई खूबियां होंगीं। इन सामुदायिक हाल में जिम के अलावा, इनडोर गेम्स की सुविधा भी होगी। इसके अलावा, किताब पढ़ने के शौकीनों के बीच लाइब्रेरी भी बनाई जाएंगी। इतना ही नहीं, छोटे-मोटे आयोजन के लिए स्थल होगा। इसके अलावा, बच्चों के खेलने का स्थान और क्रैच का भी इंतजाम किया जाएगा।
300 से अधिक प्लाटों में कुल पांच प्लाट ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के लिए हैं और सभी रोहिणी में हैं। इसके जरिये निजी डेवलपर्स फ्लैट बनाकर उपभोक्ताओं को बेचेंगे। ये सभी प्लाट को फ्रीहोल्ड के आधार दिए जाएंगे, यानी लीज की कोई औपचारिकता नहीं होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments