Thursday, September 19, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRकैसा होगा 2024 - 25 का आम बजट, आम जन को बजट...

कैसा होगा 2024 – 25 का आम बजट, आम जन को बजट से क्या हैं उम्मीदें

दिल्ली दर्पण, बिजनेस डेस्क

नई दिल्ली, 17 जुलाई 2024। अगले हफ्ते यानी 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश होगा। इस बजट से आम जनता के साथ सभी सेक्टर को काफी उम्मीदें है। आम जनता को जहां एक तरह टैक्स छूट की उम्मीदें हैं। वहीं रियल एस्टेट सेक्टर को अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के समर्थन की उम्मीद हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या आम जन की उम्मीदों पर खरा उतरने वाला होगा यह बजट?
इस बार बजट से लोगों को तमाम उम्मीदें हैं। आम जनता को उम्मीद है कि वित्त मंत्री बेरोजगारी दूर करने, महंगाई कम करने और टैक्स का बोझ कम करने के लिए बड़े ऐलान करें। खबर है कि 23 जुलाई को निर्मला सीतारणम कुछ बड़े ऐलान कर सकती हैं। इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, मैन्‍युफैक्‍चर, ऑटो, ग्रीन एनर्जी, रियल एस्‍टेट और एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर्स के लिए बड़ा बजट जारी किया जा सकता है। वहीं टैक्‍स छूट, रोजगार और किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान हो सकता है।
इस संबंध में आर्थिक मामलों के जानकारों का कहना है कि वित्त मंत्री केंद्रीय बजट 2024-25 में किसी भी टैक्‍स से पहले लोगों के लिए आय सीमा को मौजूदा तीन लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक कर सकती हैं। इस बार बजट में वेतन भोगियों के लिए आयकर में मानक कटौती की मौजूदा सीमा को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये किए जाने का अनुमान है।
केंद्रीय बजट में होम लोन लेने वालों के लिए एक प्रमुख नीति आयकर अधिनियम की धारा 24(बी) के तहत कर लाभ को शामिल करने की उम्‍मीद है। इस बजट में रसोई गैस पर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) जैसी आवश्यक वस्तुओं पर सब्सिडी के जरिए महिलाओं को समर्थन करने की भी उम्मीद है। स्वास्थ्य सेवा के लिए भी इसी तरह के प्रयास की उम्मीद की जा रही है, खासकर महिलाओं के लिए रियायती स्वास्थ्य सेवा दी जाएगी।
उल्‍लेखनीय है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2024-25 लोकसभा में पेश करेंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसे मंजूरी दी है। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा। वित्त मंत्री सीतारमण का ये लगातार सातवां बजट होगा। इसके साथ ही वित्त मंत्री सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई को पीछे छोड़ देंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments