Saturday, May 4, 2024
spot_img
Homeअन्यदिल्ली -विधान सभा में "अग्रवंश" सम्मान समारोह में बोले अग्रवंशी , महाराजा अग्रसेन...

दिल्ली -विधान सभा में “अग्रवंश” सम्मान समारोह में बोले अग्रवंशी , महाराजा अग्रसेन का जन्मदिन घर घर में मनाना जरूरी 

-राजेंद्र स्वामी
नई दिल्ली। देश और दुनिया भर में अग्रवाल समाज कारोबारी के रूप में ही नहीं परोपकार का भी पर्याय माना जाता है। मौजूदा कोरोना महामारी संकट के दौरान देश भर में अग्रवाल समाज और उसकी संस्थाओं ने भी किसी ने किसी रूप में सेवा कऱ अग्रणीय भूमिका निभाई है। ऐसी ही संस्थाओं और समाज के प्रमुख लोगों को दिल्ली विधान सभा में  विधान सभा अध्यक्ष राम निवास गोयल द्वारा “कोरोना योद्धा ” सम्मान से सम्मानित किया गया।

 रविवार को “अग्रवंश ” संस्था द्वारा आयोजित इस सम्मान समारोह में दिल्ली एनसीआर की कई संस्थाओं के प्रतिनिधि और समाज के प्रमुख लोग शामिल हुए। इनमें संस्था के पदाधिकारियों अलावा श्री केदार नाथ (काका जी ) सागर चंद गुप्ता , हरी अग्रवाल , आरके गुप्ता , घनश्याम जावेरी ,अनिल मित्तल आदि मंच पर मौजूद थे। रविवार को विधान सभा में हुए इस सम्मान समारोह में पहुंचे समाज के प्रमुख लोगों ने विधान सभा में इस समारोह को आयोजित करने और विधान सभा अध्यक्ष द्वारा स्वागत किये जाने पर ख़ुशी जाहिर की। मंच से प्रमुख वक्ताओं ने समाज की दशा और दिशा पर भी चर्चा की। समाज के लोगों को सम्बोधित करते हुए विधान सभा अध्यक्ष ने सभी स्वागत करते हुए ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा की आज समाज की आने वाली पीढ़ी को महाराजा अग्रसेन की जीवन और उनके सिद्धांतों से अवगत करने की आवश्यकता है। श्री राम निवास गोयल ने समाज से अपील करते हुए कहा की हम अग्रसेन जयंती सामूहिक रूप में मानते है लेकिन आज जरूरत इस बात की है की हमें महाराजा अग्रसेन जी का जन्मदिन घर -घर में मानना चाहिए। इससे आने वाली पीढ़ी में महाराजा अग्रसेन जयंती को जानने की जिज्ञाषा बढ़ेगी और वे अपने कुल देवता के बारें में जान पाएंगे। 

कोरोना साल के बाद उन्हें एक दूसरे से मिलाने का तो मौका मिला ही, साथ में किस तरह समाज को और अधिक सचेत ,सक्रिय और सशक्त  बना सके, इस पर भी चर्चा की  गई है। अग्रवाल समाज की शीर्ष संस्थाओं में शुमार श्री अग्रसेन इंटरनेशनल हॉस्पिटल के संस्थापक सदस्य घनश्याम गुप्ता जेवरी ने अनिता मुकीम का  उदाहरण देकर आह्वान किया कि राजनीति में भी समाज के ज्यादा से ज्यादा लोग विधान सभा और संसद में चुनकर आएं, ताकि ऐसे समारोह वहां आयोजित करवाए जा सकें।


  इससे पूर्व अग्रवंश संस्था की अध्यक्ष अनीता मुकीम और चैयरमैन राजेश गुप्ता ने अग्रवंश के उद्देश्यों को भी सबके सामने रखा और समाज की परिभाषा को अपने अन्दाज में परिभाषित किया। उन्होंने कहा जो आगे बढ़ता रहता है वह अग्रवंश है ,जो बन गया वह बनिया है। उन्होंने हास्य लहजे में कहा की सरकार भी कहते है कि “अच्छे नागरिक बनिये ” संस्था की संस्थापक अध्यक्षा श्रीमती अनिता मुकीम ने कहा कि आज समाज को ही नहीं जोड़ना है, बल्कि रिश्तों का सम्मान कैसे हो, इस पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है।  

संस्था के चैयरमेन राजेश गुप्ता ने कहा कि संस्था स्कूल ,कॉलेज , धर्मशाला ,हॉस्पिटल और मंदिर नहीं बनाएगी। “अग्रवंश” का प्रमुख उदेश्य देश भर की अग्रवाल समाज की संस्थाओं को एक मंच पर लाकर उन्हें ताकत देना है। उनकी समस्याओं पर उन्हें सहायता देना है। समाज का किस तरह से चहुमुखी विकास हो इस पर फोकस करना है।
संस्था के मकसद और मंशा पर समाज के प्रमुख लोगों ने संस्था से जुड़े लोगों  श्याम लाल गुप्ता , हरी चाँद अग्रवाल ,अनिल मित्तल ,नरेंद्र गुप्ता , सुबह जिंदल , सुशील जिंदल , नीतू सिंघल , को बधाई देते हुए उन्हें सहयोग करने का भरोसा भी दिया। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments