Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली में कोरोना ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड !

दिल्ली में कोरोना ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड !

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। राजधानी में कोरोना संक्रमण बेहद तेजी से बढ़ रहा है। पिछले आठ दिनों में संक्रमण के एक लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं। रोजाना औसतन 13 हजार मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो रही है। संक्रमण दर 20 फीसदी से ऊपर पहुंच चुकी है। विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बन चुका है। इस समय और अधिक सख्ती बरतने की जरूरत है।

यह पहली बार है जब पिछले साल 2 मार्च को राजधानी में पहला रोगी प्राप्त करने के बाद 8 दिनों में एक लाख लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इससे पहले नवंबर में, तीसरी लहर ने 21 दिनों में इतने सारे मामले दर्ज किए थे। तब औसतन 6 हजार मरीज रोजाना मिल रहे थे और अब यह संख्या 8 हजार तक पहुंच गई है। आंकड़ों को देखते हुए, 8 अप्रैल को दिल्ली में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 6,98,005 थी, जो अब बढ़कर 8,03,623 हो गई है। इसलिए, 8 दिनों में 1 लाख 5 हजार लोग संक्रमित हुए हैं।

बढ़ते संक्रमण के मामलों के साथ ठीक होने वाले रोगियों की संख्या भी लगातार कम हो रही है। 8 दिनों में केवल 67 हजार लोग स्वस्थ हुए हैं। इससे कोरोना से वसूली की दर भी 90 प्रतिशत तक कम हो गई है।

एम्स के डॉक्टर विक्रम का कहना है कि दिल्ली में जिस दर से संक्रमित लोग बढ़ रहे हैं, वह आबादी के मामले में देश में सबसे ज्यादा है। यह कहा जा सकता है कि कोरोना इस समय राजधानी देश में सबसे अधिक प्रभावित है। यह आवश्यक है कि सरकार द्वारा और अधिक सख्त कदम उठाए जाएं।रात्रि कर्फ्यू और सप्ताहांत कर्फ्यू के अलावा और भी कठिन कदम उठाने की जरूरत है।

संक्रमितों की पहचान के लिए व्यापक स्तर पर कांटेक्ट ट्रेसिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसमें संक्रमित के संपर्क में आने वाले 20 से 30 लोगों की पहचान कर उनकी जांच की जा रही है। इनमें हर पांचवां व्यक्ति पॉजिटिव मिल रहा है। राजधानी में कोरोना से संक्रमण दर इस समय 20 फीसदी से ऊपर पहुंच चुकी है। यानी, 100 लोगों की जांच में से 20 व्यक्ति संक्रमित मिल रहे हैं। इस समय जो जांच चल रही है। उसमें उन लोगों के भी टेस्ट किए जा रहे हैं, जो संक्रमितों के संपर्क में आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि कांटेक्ट ट्रेसिंग अभियान में संक्रमित के संपर्क में आए कम से कम 20 से 30 लोगों की जांच की जा रही है। इनमें 5 लोग संक्रमित मिल रहे हैं। इससे पता चलता है कि यह वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments