Thursday, May 2, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की नई पहल, लग्जरी बसों में दिया जाएगा...

नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की नई पहल, लग्जरी बसों में दिया जाएगा ऑक्सीजन

नेहा राठौर, संवाददाता

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना का संकट के दौरान कई ऐसी पहल देखने को मिल रही है जो शायद ही किसी ने सोची होगी। इस पहल के कारण बड़े स्तर पर लोगों की मदद भी की जा सकती है, वहीं यह पहल कोरोना के साथ इस जंग को और भी आसान बना रही है। ऐसी ही एक पहल नॉर्थ दिल्ली नगर निगम ने शुरू की है, जिसके चलते बसों में भी अब लोगों को ऑक्सीजन की सेवा दी जा रही है।

दरअसल, नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की लग्जरी बसों को मिनी अस्पताल की तरह उपयोग में लाने की तैयारी है। इसके अंतर्गत 25 सीटर बस में एक सीट पर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, मोबलाइजर और मास्क होगा तो उसकी बगल वाली सीट पर मरीज भी बैठ सकेगा। इन बसों का इस्तेमाल तब तक किया जाएगा जब तक अस्पताल में बेड खाली ना हो जाए या फिर जब तक किसी मरीज के इलाज की बारी नहीं आ जाती। बस की यह सुविधा कोरोना काल में कोविड मरीजों के लिए बड़ी राहत बनेगी।

इस पर महापौर जय प्रकाश ने बताया कि अभी यह बस निगम के बालक राम अस्पताल में तैनात होगी, जहां लोग मोबाइल वायु सेवा ले सकते हैं। अगर किसी भी कोरोना मरीज को इलाज के लिए कोई बेड नहीं मिलता है तो वह ऐसी स्थिति में बस में बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर सकता है।

इस पर पूर्व महापौर रविंद्र गुप्ता का कहना है कि लग्जरी बसों में ऑक्सीजन शुरुआत अरन्या फाउंडेशन, बाबू पैनिकर्स और नॉर्थ दिल्ली नगर निगम के सहयोग से की गई है। अगर यह पहल सफल रही तो इसे भविष्य में बड़े स्तर पर भी लागू किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments