Saturday, May 18, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली में पानी की किल्लत पर दिल्ली जल बोर्ड की बैठक

दिल्ली में पानी की किल्लत पर दिल्ली जल बोर्ड की बैठक

नेहा राठौर, संवाददाता

नई दिल्ली। दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी के बीच कई इलाकों में पानी की किल्लत की समस्या सामने आ रही है। इस पर दिल्ली जल बोर्ड ने गुरुवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। जिसमें दिल्ली के वाटर सप्लाई मैनेजमेंट पर चर्चा की गई। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा समेत मुख्य अभियंताओं, वरिष्ठ अधिकारियों और दिल्ली जल बोर्ड के कुछ सदस्य भी इस बैठक में शामिल हुए।

बैठक के दौरान दिल्ली के भीतर उपलब्ध पानी का पाइप और टैकर के जरिए समान वितरण, निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर पानी की कमी और पानी का दूषित होना, विधायक और वार्ड स्तर के साथ-साथ सोशल मीडिया से मिल रही शिकायतों को कम करने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम का गठन करना इन सभी मुद्दों पर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा कि राजधानी में प्रति व्यक्ति पानी के उपयोग जैसे महत्वपूर्ण मानकों के मॉडल के आधार पर पानी की आपूर्ति का रोड मैप बनाना चाहिए। ऐसा करने से हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें मौजूदा कच्चे पानी की आपूर्ति के लिए पाइप नेटवर्क या टैंकर के माध्यम से समान आपूर्ति का कोई तरीका ढूंढने की जरूरत है। दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि पानी को लेकर आ रही  शिकायतों का बिना किसी देरी के जल्द से जल्द निवारण किया जाए।

बैठके में दिल्ली जल बोर्ड के सभी सदस्यों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में जलापूर्ति प्रबंधन की समीक्षा की जाएगी और साथ ही यह भी कहा गया कि संगठन में किसी भी अधिकारी के किसी भी तरह की कामचोरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गंदे पानी की शिकायत, पानी की लाइन में लीकेज, कम दबाव वाला पानी, पानी की आपूर्ति नहीं होने, पानी की बर्बादी आदि जैसे सभी मापदंडों पर समीक्षा की गई। वहीं राघव चड्ढा ने सभी मुख्य अभियंताओं को कहा कि क्षेत्र के विधायकों के साथ-साथ अपने संबंधित से क्षेत्रों का दौरा करने की भी ज़रूरत है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा  कि पानी से जुड़े सभी मुद्दों का निवारण करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की जाए साथ ही उपाध्यक्ष कार्यालय में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में साप्ताहिक रिपोर्ट लगातार जमा कराएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments