Saturday, May 11, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRदिल्ली में युवाओं को CM केजरीवाल का तोहफा

दिल्ली में युवाओं को CM केजरीवाल का तोहफा

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
राजधानी के युवाओं को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से मिला बड़ा तोहफा युवाओं के लिए खुसखबरी है कि अब दिल्ली के युवाओं को अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए बहुत अधिक मारामारी नहीं करनी होगी, सरकार उनकी हर तरह से मदद करने के लिए तैयार है। काम करने वाले मजदूरों को 50 फीसदी से मदद की जाएगी। बृहस्पतिवार को दिल्ली सरकार की कैबिनेट में स्टार्टअप पालिसी को भी मंजूदी दे दी गई। उसके बाद अरविंद केजरीवाल ने ये घोषणा की।
उन्होंने बताया कि यदि कोई स्टार्टअप करने वाला युवा कोई जगह लेना चाहता है तो सरकार उसके किराए में भी उसकी मदद करेगी। वहां पर काम करने वाले कर्मचारियों को तनख्वाह देने में मदद करेगी। उसके प्रोडक्ट को पेटेंट कराने, ट्रेडमार्क कराने के लिए मदद करेगी। यदि उसके लिए कोई फीस जमा होती है तो सरकार उसकी फीस माफ कराएगी या उसे वापस दिलवाएगी। इसके अलावा उसे इंटरनेट में मदद करेगी। इसके लिए दिल्ली में फैब्रिकेशन लैब लगाई जाएगी। जो लोग ऐसे सेंटर लगाएंगे उनको भी मदद की जाएगी।

ये भी पढ़ें – दिल्ली में रहने वाले ध्यान दें, फ्री बिजली के बदले नियम, दिल्ली सरकार

स्टार्ट अप शुरू करने वाले युवाओं को बिना गारंटी के लोन दिलवाया जाएगा। एक साल के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन दिलवाया जाएगा। यदि एक बच्चा नया बिजनेस शुरू करता है तो वो अपना 10 फीसद समय इस बिजनेस को शुरू करने में दे पाता है। इसके पीछे एक बड़ा कारण उसका जीएसटी, इनकम टैक्स जैसे तमाम महकमों में जाने के लिए लगने वाला समय होता है। उसे इन जगहों पर जाकर अपना काम कराने में एक्सट्रा समय देना पड़ता है। इसको देखते हुए अब ये तय किया गया है कि इन सभी का एक पैनल बना दिया जाएगा। उनमें से किसी के पास यदि कोई स्टार्ट अप वाला जाएगा तो वो फ्री में उनकी मदद ले सकेगा।
इन स्टार्टअप वालों को अलग-अलग प्लेटफार्म प्रदान किया जाएगा। उनके लिए कई लोग मुफ्त में रखें जाएंगे। स्टार्टअप शुरू करने वाले किसी भी चार्टर्ड एकाउंटेट से फ्री मदद ले सकेंगे। सरकार उसको पैसा देगी। मार्केटिंग करने में मदद दी जाएगी। इंटरनेट में मदद दी जाएगी। लोन, इनवेस्टर के लिए अलग से मदद दी जाएगी। जो भी चीजें होंगी उन सभी में सरकार मदद करेगी। ऐसे युवाओं को एक्सपर्ट मदद दी जाएगी। इसके अलावा उनको एक और बड़ी मदद दी जाएगी। सरकार जो सामान खरीदती है उसमें भी स्टार्टअप वालों से मदद ली जाएगी। सरकार को इनसे सामान खरीदने में जो ढिलाई हो सकती है वो सरकार करेगी। जो बच्चे कालेज में पढ़ रहा है और वो स्टार्टअप कर रहे हैं तो सरकार उसको दो साल की छुट्टी देगी, ऐसे बच्चों को पढ़ते पढ़ते दो साल के लिए छुट्टी दी जाएगी। स्टार्टअप के लिए सरकार अलग से टास्क फोर्स बना रही है, इस फोर्स में एक सरकारी आदमी होगा बाकी 85 फीसद लोग बिजनेस करने वाले लोग होंगे। जो युवा स्टार्टअप करना चाहेगा वो अप्लाई करेगा तो उसका अप्लीकेशन इसी टास्कफोर्स के पास जाएगा। ये टीम ही उसे देखेगी। उन्होंने बताया कि इस तरह की चीजें हो जाने के बाद दिल्ली में बहुत बड़ा बूम आएगा। दिल्ली के युवा यूनिकार्न बनाएंगे बड़ी कंपनियां निकलकर सामने आएंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments