Wednesday, May 1, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRFaith : बैरवा समाज के युवाओं ने उठाया 60 साल पुराने मंदिर...

Faith : बैरवा समाज के युवाओं ने उठाया 60 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण का बीड़ा 

Faith : दिल्ली के वज़ीर पुर जे जे कॉलोनी में बने इस मंदिर में 60 साल से होती आ रही है समाज के इष्ट देव बाबा रामदेव की पूजा, भादवा मास मेला महोत्सव का आयोजन कर रखी गई मंदिर निर्माण  की नींव 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

दिल्ली वज़ीर पुर इलाके की जेजे कॉलोनी में पिछले 60 वर्ष से बने मंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। ख़ास बात यह है की इस मंदिर पुनर्निर्माण का बीड़ा बैरवा समाज के युवाओं ने उठाया है। मंदिर के शिलान्यास के मौके पर समाज और सियासत के कई प्रमुख लोग भी शामिल हुए और युवा टीम और सामाजिक एकता के जज्बे की तारीफ़ कर हर संभव सहयोग देने का भरोसा दिया। 
 
दिल्ली के वज़ीर पुर जे जे कॉलोनी में भी पिछले 60 सालों से बाबा रामदेव की पूजा इस पुराने और जर्जर मंदिर में होती आ रही है। इस मंदिर की महत्ता को देखकर अब इस समाज के लोगों ने युवकों को आगे किया तो इस मंदिर की कायापलट भी होनी लगी है। बाबा रामदेव बैरवा समाज मंदिर ट्रष्ट इस इस मंदिर पुनर्निर्माण का संकल्प लिया है। इसी संकल्प के साथ समाज की युवा टीम ने इस वर्ष भादवा मास मेला महोत्सव का आयोजन किया और मंदिर निर्माण की नींव रखी है। दरअसल बाबा रामदेव के भक्त वैसे तो देश कई राज्यों और हर समाज में हैं पर राजस्थान के इस लोकदेव को बैरवा समाज अपना इष्ट देव मानकर पूजा करता है। 
इस मौके पर हर समाज के प्रमुख लोगों के साथ-साथ स्थानीय नेता और समाज सेवी भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। इनमें मंदिर के चैयरमन सूरज गोठवाल परिवार के अलावा स्थानीय विधायक राजेश गुप्ता, पूर्व विधायक डॉ महेंद्र नागपाल, पूर्व पार्षद विकास गोयल, बीजेपी नेता सतीश गर्ग, भूपेंद्र गोठवाल, समाज सेवी ओमप्रकाश गोयनका, वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र स्वामी और आप नेता डॉ असद खान के अलावा कई गणमान्य लोगों ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। बैरवा समाज ने मंच से सभी गणमान्य लोगों का स्वागत किया। बैरवा समाज के इस मंच पर सभी पार्टियों के नेता भी शामिल हुए और युवा टीम के इस संकल्प की सराहना करते हुए मंदिर निर्माण में हर संभव सहयोग करने का भरोसा भी दिया। 
 गौरतलब है कि जे जे कॉलोनी में यह मंदिर 60 साल पहले बना था। समाज के बुजुर्गों ने उस समय भी समय के हिसाब से इसे बेहतर बनाया था , लेकिन पिछले कई सालों से मंदिर में बुजुर्गों की एक्टिविटी कम हुई तो मंदिर का खास विकास नहीं हो पाया। हालांकि अब इस मंदिर निर्माण के लिए मंदिर के नयी और युवा टीम आगे आयी है। चैयरमैन सूरज गोठवाल की इस टीम में प्रधान राजकुमार जोनवाल, महामंत्री राजू  बैरवा, कोषाध्यक्ष दीपक गोठवाल, अनिल लोदवाल , रमेश चड्ढ़ा , राजेश चड्डा ,अभिमन्यु गोठवाल, हीरा लाल मुरड़िया ,और हीरा लाल लोदवाल सहित करीब 70 लोग कार्यकारणी में हैं।दरअसल 21 शताब्दी का यह वर्ष सनातन धर्म की जन जागृति का वर्ष बन गया है। हिंदुत्व की लहर के साथ सभी समाज अपने संस्कृति और संस्कारों से जुड़ रहे हैं, लेकिन वज़ीर पुर के बैरवा समाज इस मायने में ख़ास है कि यहां युवा खुद से आगे आ रहे हैं और नए संकल्प के साथ अपने आराध्य देव बाबा रामदेव मंदिर का नव निर्माण कर रहे हैं। ये युवा समाज में एक नई चेतना का संचार कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments