Saturday, May 4, 2024
spot_img
HomeMCD Rising Star School : मान्यता रद्द होने के खतरे से बौखलाया राइजिंग...

 Rising Star School : मान्यता रद्द होने के खतरे से बौखलाया राइजिंग स्टार अकादमी स्कूल , दिल्ली दर्पण टीवी को भेजा लीगल नोटिस 

DDA Screws : दिल्ली दर्पण टीवी ने दिखाई थी स्कूल में चल रही अवैध गतिविधियां, अब डीडीए ने भी स्कूल पर कसा है शिकंजा, दिया है कारण बताओं नोटिस, डीडीए के सहायक निदेशक मोहित पवार ने राइजिंग स्टार अकादमी स्कूल द्वारा बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण किये जाने को है माना,  शहरी विकास मंत्रालय और डीडीए को कार्रवाई करने का आदेश जारी हुआ है राष्ट्रपति भवन से 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
नई दिल्ली।
गांवों में एक कहावत है कि उल्टा चोर कोतवाल को डांटे। ऐसा ही बर्ताव दिल्ली के पीतम पूरा स्थित राइजिंग स्टार अकादमी स्कूल का प्रबंधन दिल्ली दर्पण टीवी के साथ कर रहा है। दिल्ली दर्पण टीवी ने स्कूल प्रबंधन को स्कूल में चल रही अवैध गतिविधियों के प्रति सचेत करने के उद्देश्य से जनहित में खबर प्रकाशित और प्रसारित क्या कर दी कि स्कूल प्रबंधन ने दिल्ली दर्पण टीवी को नोटिस जारी कर दिया। दरअसल दिल्ली दर्पण टीवी के वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर स्कूल में अवैध निर्माण पर हथोड़ा चलाये जाने और स्कूल में अवैध रूप से स्पोर्ट अकादमी चलाये जाने की खबर चलाई और दिखाई थी। 

दिल्ली दर्पण टीवी की खबर से स्कूल प्रबंधन इतना बौखला गया है कि उसने चैनल और वेबसाइट को धमकियाँ भरे नोटिस भेज दिए। स्कूल प्रबंधन ने यह रवैया तब अपनाया है जब चैनल की ओर से बार-बार स्कूल प्रबंधन से उनका पक्ष जानने की कोशिश की गई थी।  स्कूल प्रबंधन है कि उसने अपना पक्ष रखने के बजाय लीगल  कार्रवाई किये जाने की धमकी देने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई। वैसे दिल्ली दर्पण टीवी को मिले नोटिस में स्कूल ने यह साफ़ नहीं किया है कि उसे किस खबर के किस हिस्से पर आपत्ति है और खबर में गलत क्या है ? 

वैसे भी राइजिंग स्टार अकादमी स्कूल में अवैध रूप से चल रही स्पोर्ट्स अकादमी के सारे सबूत खबर में दिखाए गए हैं फिर यदि स्कूल को आपत्ति स्कूल में अवैध निर्माण पर कार्रवाई को लेकर है तो उसके भी सबूत दिल्ली दर्पण टीवी के पास हैं।

दिल्ली दर्पण टीवी के पास मौजूद दस्तावेजों के अनुसार डीडीए और शिक्षा विभाग दोनों की जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट में स्कूल में अवैध निर्माण होना बताया है। देखने की बात यह है कि दिल्ली दर्पण टीवी पर स्कूल में अवैध निर्माण की खबर प्रकाशित होने के बाद अब डीडीए ने भी स्कूल पर शिकंजा कसा है और स्कूल को नोटिस देकर पूछा है कि क्यों न स्कूल की मान्यता रद्द कर दी जाये। डीडीए के सहायक निदेशक मोहित पवार ने स्कूल को लेकर अपने पत्र  में माना है कि राइजिंग स्टार अकादमी स्कूल ने बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण किये हैं। डीडीए ने 15 दिन में जबाब दाखिल करने का आदेश देते हुए स्कूल से तमाम  अवैध निर्माण खुद ही हटाने  का आदेश देते हुए इस पर जबाब तलब किया है।

डीडीए और शिक्षा विभाग ने राइजिंग स्टार अकादमी स्कूल प्रबंधन पर यह कार्रवाई केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को लिखे पत्र के बाद की है। शहरी विकास मंत्रालय और डीडीए को यह करवाई करने का आदेश राष्ट्रपति भवन से जारी हुया है। यानी कि डीडीए, शिक्षा  विभाग, सीबीएसई, उप राजयपाल सभी को लगातार शिकायत करने के बाद अब डीडीए आक्रामक मूड में है। हालात यह है कि स्कूल की लैंड लीज के साथ-साथ स्कूल पर उसकी मान्यता रद्द  होने का  ख़तरा भी बढ़ गया है।
राइजिंग स्टार अकादमी स्कूल प्रबंधन को यह समझ लेना चाहिए कि दिल्ली में अवैध निर्माण किये जाने के आरोप पर द्वारका सेक्टर 16 के महृषि  विवेका नन्द स्कूल की भूमि का आवंटन रद्द कर दिया था और शिक्षा विभाग ने मान्यता भी रद्द कर दी थी। तो यह माना जाये कि मान्यता रद्द होने के अंदेशे के चलते ही डीडीए के इस नोटिस के बाद स्कूल प्रबंधन में हड़कंप मचा है। अब तो जगजाहिर हो चुका है राइजिंग स्टार अकादमी स्कूल में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण किया हुआ है।
देखने की बात यह भी है कि दिल्ली दर्पण टीवी पर खबर दिखाये जाने के बाद बड़ी संख्या में स्टूडेंट, टीचर और कई लोगों ने स्कूल में चल रही धांधलियों पर जो जानकारी दी है वह बहुतचौंकाने वाली है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहाँ स्कूल ने मनमानी और धांधली ने मचाई हो। सबसे ज्यादा तकलीफ स्कूल टीचर्स को है।  स्कूल टीचर्स ने जो सबूत दिल्ली दर्पण टीवी  को दिए उसे देख हैरानी होती है कि किसी स्कूल में इतने बड़े पैमाने पर धांधलयां कैसे हो सकती है ? शिक्षा विभाग इतना लापरवाह, अंधा और बहरा कैसे हो सकता है कि सब कुछ देखते हुए भी वर्षों से स्कूल पर मेहरबान बना हुआ है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments