Tuesday, September 17, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Air Pollution : दिवाली से पहले ही दमघोंटू हुई दिल्ली की...

Delhi Air Pollution : दिवाली से पहले ही दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, अगले तीन दिन मुश्किल 


दीपावली से पहले दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। रविवार को एक्यूआई 200 के पार पहुंच गया। सबसे ज्यादा आनंद विहार के लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं।


दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

दिवाली से पहले दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के पार यानी खराब श्रेणी में पहुंच गया। माना जा रहा है कि दिवाली तक पराली जलाने के मामले बढ़े तो स्थिति बिगड़ेगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 232 यानी खराब श्रेणी में रहा। एक दिन पहले शनिवार को यह 186 रहा था। लोनी में यह 286 और नोएडा में 258 अंक रहा।

आनंद विहार सबसे प्रदूषित इलाका रहा

दिल्ली में आनंद विहार क्षेत्र के लोग सबसे ज्यादा खराब हवा में सांस ले रहे हैं। रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 426 यानी गंभीर श्रेणी में रहा।

इन इलाकों में चिंता बढ़ी

आनंद विहार 426
शादीपुर 303
नॉर्थ कैंपस 288
रोहिणी 276
मुंडका 267

चुनौती पराली जलाने की एक दिन में 209 घटनाएं

इस सर्दी के मौसम में शनिवार को खेत में आग लगने की सबसे अधिक 209 घटनाएं दर्ज की गईं। 15 सितंबर से 15 अक्तूबर के बीच पंजाब में खेत में आग लगाने के कुल 1544, जबकि हरियाणा में 244 मामले सामने आए हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा एकत्र नासा के उपग्रह आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है। इसमें सबसे अधिक 169 मामले पंजाब से सामने आए हैं। यहां पराली जलाने के मामले बढ़ने से चिंता बढ़ रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments