Friday, April 19, 2024
spot_img
HomeDELHI POLICEअशोक विहार में फेडरेशन की पर्यावरण की पहल को पलीता लगा रहे...

अशोक विहार में फेडरेशन की पर्यावरण की पहल को पलीता लगा रहे है सरकारी विभाग 

-अपनी पत्रिका संवाददाता 

दिल्ली। फेडरेशन ऑफ़ अशोक विहार आरडब्लूए अशोक विहार की सडकों के मध्य बने सेंट्रल वर्ज को हरा-भरा  बनाने की पहल की है। इस पहल के तहत फेडरेशन ऑफ़ अशोक विहार आरडब्लूए अध्यक्ष डॉ एच.सी गुप्ता ने अपने खर्च पर अशोक विहार के मुर्गा मार्किट और जल बोर्ड दफ्तर के ठीक सामने मुख्य रोड के सेंट्रल वर्ज पड़े भी लगाए है।  लेकिन डॉ एचसीगुप्ता ने इस पर अफ़सोस जाहिर किया है कि संबधित विभाग और अधिकारी इस पर गंभीर नहीं है। 

डॉ एचसी गुप्ता ने स्थानीय विधायक राजेश गुप्ता, सांसद डॉ हर्ष वर्धन ,पुलिस ,पीडब्लूडी और दिल्ली पोलुशन कंट्रोल बोर्ड व एनजीटी को पत्र लिखकर कर इस ओर उनका ध्यानआकर्षित किया है। सेंट्रल वर्ज की बदहाली पर चिंता करते हुए सम्बंधित विभाग और स्थानीय विधायक राजेश गुप्ता को इस पर संज्ञान लेने की अपील भी की है। 

फेडरेशन ऑफ़ अशोक विहार के महासचिव प्रमोद कोली ने कहा कि अशोक विहार फेडरेशन ने सेंट्रल वर्ज के बीच 6-8 फ़ीट की दूरी पर  पेड़ पौधे लगाए है। डॉ एचसी गुप्ता का मानना है कि  यहाँ भारी वाहनों के आने जाने की वजह से सडकों पर सबसे अधिक प्रदूषण फ़ैल रहा है। इसी का मद्देनजर हमने ऐसे स्थानों पर वृक्षा रोपण की शुरुआत की है। इनकी देखभाल के लिए माली भी लगाए गए है। लेकिन देखने में यह आया है कि फेडरेशन की इस अच्छी पहल को कुछ असामाजिक तत्व पलीता लगा रहे है। उन पेड़ों को उखाड़ कर उनकी जगह लोग सो रहे है। उन पर कपडे सूखा रहे है , हैजो और पेड़ों को बर्बाद कर रहे है। डॉ एच.सी गुप्ता ने इसकी शिकायत स्थानीय थाना पुलिस भारत नगर , अशोक विहार को लिखित रूप से दर्ज़ कराई है। सभी विभाग और स्थानीय विधायक को फोटो सहित इसकी जानकारी दी गयी है। लेकिन अफ़सोस की बात है की अभी तक इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। शिकायत के कई हफ्ते बीत जाने के अपनी पत्रिका ने भी इसका जायजा लिया तो पाया यहाँ इनकी देख रेख के अभाव में पर्यावण और  पैसों की बर्बादी हो रही है। सभी विभाग को इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments