Thursday, May 2, 2024
spot_img
HomeDELHI POLICEDelhi Police : 'ऑपरेशन बदला' के तहत, उत्तर-पश्चिम जिले में पुलिस का...

Delhi Police : ‘ऑपरेशन बदला’ के तहत, उत्तर-पश्चिम जिले में पुलिस का नशा मुक्ति अभियान और परामर्श की पहल शुरू 

 महीने भर चलने वाले अभियान में ड्रग जागरूकता सेमिनार, परामर्श सत्र, नुक्कड़-नाटक और संवेदीकरण कार्यक्रम  हैं शामिल, क्षेत्र उप-मंडल जहांगीरपुरी पर है मुख्य फोकस, जहां वर्ष 2022 में 31% सीसीएल जघन्य मामलों में पाए गए थे शामिल,नशा करने वालों की पहचान की गई और उचित मार्गदर्शन के तहत पुनर्वास की प्रक्रिया की व्याख्या की गई, बड़ी संख्या में युवाओं को समाज के साथ मुख्यधारा में लाने और उन्हें नशीली दवाओं की लत से दूर करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में  प्रदान किया। कौशल प्रशिक्षण, नशीले पदार्थों के तस्करों/ के खिलाफ की गई सख्त कार्रवाई, JJB ने एक CCL (हत्या के मामले में शामिल) के परीक्षण को सत्र अदालत में एक वयस्क के रूप में आयोजित करने की  दी अनुमति

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली।  समाज से नशीले पदार्थों के खतरे को मिटाने,  ‘नशा मुक्त’ बनाने और आपराधिक, असामाजिक गतिविधियों से युवा मन को दूर करने के लिए, उत्तर-पश्चिम पुलिस ने ‘ऑपरेशन-बदलाव’ कार्यक्रम शुरू किया है। एक महीने के इस नशा मुक्ति अभियान के तहत युवाओं को उनकी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए परामर्श दिया जाएगा।

 महीने भर चलने वाले इस अभियान की शुरुआत जहांगीरपुरी के क्षेत्र में डीसीपी/उत्तर-पश्चिम के नेतृत्व में की गई। सभी एसएचओ को विशेष रूप से अपने-अपने क्षेत्रों में मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल लोगों की पहचान करने और सख्त कार्रवाई करने के लिए ब्रीफ किया गया।   इसके अलावा, विभिन्न स्थानों पर विशेष जागरूकता अभियान चलाए गए, जिसमें निवासियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। इसमें दवा जागरूकता सेमिनार, परामर्श सत्र, नुक्कड़-नाटक और संवेदीकरण कार्यक्रम शामिल थे। जहाँगीरपुरी और लाल बाग क्षेत्र में विशेष परामर्श सत्र आयोजित किए गए, जहां युवाओं को अपराध की दुनिया की ओर झुकाव से बचने, अपराधियों और असामाजिक तत्वों की संगति से दूर रहने और घृणास्पद वीडियो की नकल न करने और उन्हें चैनलाइज करने की सलाह दी गई। साथ ही खेल गतिविधियों और कौशल प्रशिक्षण के प्रति जागरूक किया गया। 

दरअसल जहांगीरपुरी हत्याकांड में शामिल कुख्यात “बदनाम गैंग” खतरनाक स्थिति का प्रतीक है, जिसमें तीन युवा लड़कों ने अपराध की दुनिया में खुद को स्थापित करने और पहचाने जाने के लिए, 24 साल के एक निर्दोष व्यक्ति की हत्या कर दी थी, जिसे वे जानते भी नहीं थे। उन्होंने अपने क्रूर कृत्य को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के इरादे से रिकॉर्ड किया था ताकि अन्य लोग उनके इस कृत्य को देख सकें। इसके अलावा, कई अन्य जघन्य मामलों की जांच की गई और यह पाया गया कि लगभग। वर्ष 2022 में सब-डिवीजन जहांगीरपुरी (पीएस जहांगीरपुरी और आदर्श नगर) में 31% सीसीएल हत्या (53%), हत्या का प्रयास (32.5%) और डकैती (18%) सहित अपराधों में शामिल पाए गए।

दरअसल यह स्थिति उत्तर-पश्चिम जिला पुलिस के लिए एक चुनौती है। हालांकि, उत्तर-पश्चिम जिला नेतृत्व की अंतहीन खोज के तहत, पुलिस ने अब इस परेशान करने वाले परिदृश्य से निपटने के लिए एक दोहरा दृष्टिकोण अपनाया है, जिसमें अपराध में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है, जो उनकी कार्रवाई के परिणामों को जानते हुए और परामर्श, मार्गदर्शन और नरम दृष्टिकोण के बारे में जानते हैं। कौशल प्रशिक्षण और नशा मुक्ति के माध्यम से युवाओं को मुख्यधारा में लाया जा रहा है। जिला पुलिस सख्त के साथ नरमी भी बरत रही है।

पुलिस ने न केवल तीनों सीसीएल को “बदनाम गैंग मर्डर केस” में गिरफ्तार किया है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के प्रयास भी किए है कि इस तरह की क्रूरता के परिणाम समान मानसिकता वाले अन्य युवाओं के लिए एक मिसाल कायम करें। इस मामले में, जेजेबी के समक्ष आरोप पर बहस के दौरान, यह अनुरोध किया गया था कि 17 वर्ष की आयु के एक सीसीएल के मुकदमे को सत्र न्यायालय में स्थानांतरित किया जा सकता है ताकि उसका परीक्षण एक वयस्क की तरह आगे बढ़ाया जा सके और जेजेबी द्वारा इसकी अनुमति दी गई।

इस अभियान के तहत प्रमुख घटनाओं पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न स्वयंसेवकों/एनजीओ के सहयोग से संगम पार्क, जहांगीरपुरी, वजीरपुर और लाल बाग के क्षेत्रों में नुक्कड़-नाटक आयोजित किए गए। इन नुक्कड़-नाटकों के माध्यम से कहानी कहने की नाटकीय प्रस्तुति ने युवाओं को जागरूक किया कि कैसे नशे की लत के कारण परिवार बर्बाद हो जाते हैं और उन्हें नशीली दवाओं और अन्य नशीले पदार्थों के सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक किया गया और उन्हें इस बुराई से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया। उन्हें सार्थक गतिविधियों में शामिल करने की आदत। जहांगीरपुरी इलाके में एक विशेष अभियान भी चलाया गया जहां पहचान की गई  ।

ज्ञात हो कि आज के समय में अपराध की दुनिया का चित्रण बहुत ही कम उम्र में युवाओं के दिमाग पर बहुत असर डाल रहा है। देखने  बात यह है कि जघन्य अपराधों में 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों की संलिप्तता बड़ी खतरनाक है। उन लोगों द्वारा इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है जो हमारे समाज के भविष्य को अंधकार में डाल रहे हैं। दिल्ली के उत्तर-पश्चिम जिले के सब-डिवीजन जहांगीरपुरी से एकत्र किए गए आंकड़ों से स्पष्ट हो गया है कि  हाल के वर्षों में सभी प्रकार के अपराध देखे गए हैं। हत्या, हत्या के प्रयास और डकैती के जघन्य अपराधों के लिए इस वर्ष गिरफ्तार/पकड़े गए 209 व्यक्तियों में से 31% सीसीएल (कानून के साथ संघर्ष में नाबालिग) थे। न केवल अपराध में संलिप्तता, युवाओं द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग का खतरा भी समाज के अमीर और गरीब दोनों वर्गों में बढ़ रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments