Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : नारायणा इंडस्ट्रियल एरिया में फैक्ट्री की लिफ्ट नीचे गिरी, 3...

Delhi : नारायणा इंडस्ट्रियल एरिया में फैक्ट्री की लिफ्ट नीचे गिरी, 3 कामगारों की दर्दनाक मौत, एक घायल

  
Delhi Lift Accident दिल्ली के नारायणा इलाके में एक दर्दनाक हादसे में तीन लोगों की मौत का मामला सामने आया है। इलाके की एक फैक्ट्री की लिफ्ट नीचे गिर गई और उसमें चार कामगार मौजूद थे। इससे तीन की मौत हो गई।

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
नई दिल्ली ।
नारायणा थाना क्षेत्र में लिफ्ट टूटने से तीन कामगार की मौत हो गई। हादसे में एक कामगार घायल हुआ है। जिन कामगारों की मौत हुई है, उनमें कुलवंत सिंह, दीपक कुमार व सन्नी शामिल है। घायल कामगार का नाम सूरज है। करोलबाग स्थित बीएलके अस्पताल में उनका उपचार चल रहा है। इनकी हालत गंभीर लेकिन स्थिर बनी हुई है।

हादसा रविवार शाम करीब पौने छह बजे का है। पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त घनश्याम बंसल ने बताया कि नारायणा औद्योगिक क्षेत्र के ए ब्लॉक स्थित एक फैक्ट्री के लिफ्ट टूटने की खबर पुलिस को मिली।
 

लिफ्ट से चारों को निकाला

इसके बाद मौके पर पुलिस के साथ ही अग्निशमन व आपदा प्रबंधन की टीम पहुंची। राहत कार्य शुरू किया गया। घटनास्थल से लिफ्ट में फंसे चार लोगों को निकाला गया। सभी को डीडीयू अस्पताल ले जाया गया। यहां तीन को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं घायल सूरज को बेहतर उपचार के लिए बीएलके अस्पताल में भर्ती कराय गया। जिन तीनों की मौत हुई है, वे तीनों इंद्रपुरी में रहते थे।
 

कहीं… इस वजह से तो नहीं हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार, जिस फैक्ट्री की लिफ्ट में यह हादसा हुआ है, वहां पान मसाला बनाया जाता है। सूत्रों का कहना है कि इस फैक्ट्री में दो तरह की लिफ्ट लगी हैं। एक लिफ्ट में सामान ढोया जाता है। वहीं, दूसरे का इस्तेमाल कर्मियों के आने जाने के लिए होता है। कई बार इस नियम की अवहेलना भी होती है। सामान ढोने वाले लिफ्ट में कर्मी भी चले आते हैं। आशंका जताई जा रही है कि कर्मियों वाले लिफ्ट में सामान ढोया जा रहा था, जिससे हादसा हुआ है।

मेंटेनेंस सर्टिफिकेट का पता लगा रही पुलिस

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जिस लिफ्ट में हादसा हुआ है, उसके बारे में यह पता किया जा रहा है कि लिफ्ट को सलाना मेंटेनेंस का सर्टिफिकेट जारी हुआ था या नहीं। यह आखिरी बार कब जारी हुआ था। पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे भी खंगालने की कोशिश में है ताकि फुटेज की मदद से घटनाक्रम से जुड़ी कड़ियों को समझने में मदद मिले।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments