Friday, September 20, 2024
spot_img
Homeअन्यबौद्ध धर्म सम्मेलन में शामिल होने दिल्ली पहुंचे दलाई लामा, सैकड़ों अनुयायियों...

बौद्ध धर्म सम्मेलन में शामिल होने दिल्ली पहुंचे दलाई लामा, सैकड़ों अनुयायियों ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

दिल्ली हवाई अड्डे के बाहर एकत्र हुए सैकड़ों अनुयायियों ने उनका स्वागत किया। दो दिवसीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी मुख्य वक्ता के रूप में सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

नई दिल्ली । वैश्विक बौद्ध धर्म शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा दिल्ली पहुंचे हैं। दिल्ली हवाई अड्डे के बाहर एकत्र हुए सैकड़ों अनुयायियों ने उनका स्वागत किया। गुरुवार को शुरू होने वाले इस दो दिवसीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य वक्ता के रूप में सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी दिल्ली के होटल अशोक में सुबह 10 बजे कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के सहयोग से केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा की जा रही है। वहीं, बौद्ध धर्म के प्रसिद्ध विद्वान प्रोफेसर राबर्ट थुरमन और वियतनाम बौद्ध संघ के उपकुलपति थिक त्रि क्वांग भी अपने विचार रखेंगे।


दलाईलामा शुक्रवार को शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सम्मेलन में शांति, पर्यावरणीय स्थिरता, स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर चर्चा होगी। साथ ही नालंदा बौद्ध परंपरा के संरक्षण, बुद्ध धर्म तीर्थ और बुद्ध अवशेषों के महत्व सहित वैश्विक मुद्दों पर भी बुद्धिजीवी वर्ग अपने विचार रखेंगे। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। परिसंघ दुनिया भर में बौद्ध धर्म के लोगों के लिए एक मंच के रूप में काम करता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments