Friday, May 17, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRआत्महत्या करने वाले तो नहीं थे DU के सहायक प्रोफेसर समरवीर

आत्महत्या करने वाले तो नहीं थे DU के सहायक प्रोफेसर समरवीर

पुष्कर राज

मेरे फोन पर यह संदेश फ्लैश हुआ कि दिल्ली विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र के सहायक प्रोफेसर समरवीर ने विश्वविद्यालय के पास किराए के आवास में आत्महत्या कर ली है। 

मैं समरवीर को नहीं जानता था लेकिन यह महत्वपूर्ण नहीं है!

मैं हैरान था, दिल्ली विश्वविद्यालय में एक सहायक प्रोफेसर, (भारत में दूसरी सबसे अच्छी नौकरी, पहली भारतीय सेना), संभवतः एक शीर्ष विश्वविद्यालय के दूसरे सबसे अच्छे कॉलेज में कार्यरत, आत्महत्या क्यों करेंगे ?

तब मुझे एहसास हुआ। उदारवाद, वैश्वीकरण और अमेरिकीकरण के नाम पर शिक्षा के निगमीकरण का अभिशाप – “तदर्थ” शब्द मुझसे छूट गया था!

यह बताया गया कि जल्द ही डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) बनने वाले समीर वीर, हिंदू कॉलेज में छह साल से दर्शनशास्त्र पढ़ा रहे थे और फरवरी की शुरुआत में लगभग आधा दर्जन पीएचडी वाली एक चयन समिति द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था!

उनके जाने के बाद, समरवीर को सामान्य रूप से आम जनता और विशेष रूप से नए नियुक्त लोगों द्वारा कायर के रूप में विश्लेषण किया जा सकता है!

लेकिन समीर वीर कायर नहीं था कि उसने अपना पेशा और लौकिक घर छोड़ दिया!

गलत शिक्षाविद

मैं ऐसा इसलिए कह सकता हूं क्योंकि मैंने ऐसी ही परिस्थितियों में पेशा छोड़ दिया था और मानता हूं कि मैं न तो कायर था और न ही अक्षम शोधकर्ता और शिक्षक।

न ही समरवीर एक अक्षम शिक्षक थे, जैसा कि उनके 21 सहयोगियों द्वारा सोशल मीडिया पर साझा की गई प्रशंसा से स्पष्ट होता है।

“समरवीर शानदार विद्वानों की उस शानदार नस्ल का प्रतिनिधित्व करता है जो स्टार शिक्षक हैं, छात्रों और सहकर्मियों द्वारा अत्यधिक प्रशंसा की जाती है। एक शांत, विपुल पाठक और गहरे, मौलिक विचारक, समरवीर को अक्सर हिंदू कॉलेज के शोरगुल वाले स्टाफ रूम के एक कोने में पढ़ते देखा जाता था। मुस्कुराते हुए चेहरे और विनम्र व्यवहार के साथ एक संपूर्ण सज्जन…।

बीबीसी की एक रिपोर्ट में उनके छात्रों में से एक ने उनकी तुलना जीन-पॉल सार्त्र से की थी!

समरवीर हमारे सर्वोच्च नेताओं की नाक के नीचे एक दागदार और सड़ी हुई भर्ती प्रणाली का शिकार हो गया, उनमें से कई एक ही प्रक्रिया से आते हैं!

दुख की बात है कि यह एक उपाख्यानात्मक सत्य है (वैज्ञानिक या अकादमिक की कमी के कारण) कि दिल्ली विश्वविद्यालय के लगभग दस हजार शिक्षकों में से अधिकांश ने बिना किसी निवारण के कभी न कभी संस्था के साथ व्यवहार करते हुए गलत महसूस किया होगा।

इन बुद्धिजीवियों को इस तरह के अपमान को एक अस्तित्वगत वास्तविकता के रूप में स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाता है, जिसे नथानिएल ब्रैंडन कहते हैं, अमूल्य आत्म-सम्मान, जो न केवल उनके जीवन को प्रभावित करता है, बल्कि आदर्श भारत को कमजोर करने वाले थर्मोडायनामिक कानूनों की तरह बड़े पैमाने पर कक्षाओं और समाज के माध्यम से तरंगित करता है!

बहुत मुमकिन है समरवीर ने अपने स्वाभिमान को गिरवी रखकर समझौता नहीं किया होगा। बदले में, उन्हें पुरानी असुरक्षा से फिसलने वाली सेवा से बर्खास्तगी मिली (तदर्थ हमेशा दो स्वामी-विषय प्रमुख और कॉलेज प्रिंसिपल की दया पर होते हैं) जिसे विलियम स्टायरन ने “डार्कनेस विज़िबल”, यानी गहरे अवसाद के रूप में वर्णित किया है!

यह दुखद घटना का नैदानिक रूप से विश्लेषण करने के लिए नहीं है बल्कि एक उज्ज्वल व्यक्ति के साथ सहानुभूति रखने के लिए है जिसमें शिक्षा की भूख और अगली पीढ़ियों के साथ वास्तविकता की दृष्टि को साकार करने के लिए शिक्षण का जुनून था। नहीं तो पढ़ाई किसलिए? इसलिए लोग तब तक शिक्षाविद बनना चुनते हैं जब तक कि उन्हें समरवीर की तरह ज्ञान के अलावा अन्य कारणों से धोखा न दिया जाए!

एक ऐसी स्थिति जिसमें सरकारी अधिकारी का निर्णय उसकी व्यक्तिगत रूचि से प्रभावित हो

भारत भर में कॉलेज चयन समितियों में हितों के टकराव की अवधारणा को आसानी से कालीन के नीचे रखा गया है।

यह तर्क कि यह हमारी ‘माई-बाप, संरक्षण’ प्रणाली से असंगत है, न केवल एक बौद्धिक बेईमानी है बल्कि जीवन को नुकसान पहुँचाने वाला एक गंभीर अपराध भी है!

समरवीर चयन समिति के कानूनी अत्याचार का सामना नहीं कर सके  जो कि अधिकांश कॉलेजों में छोटे-छोटे राजनीतिक जंगल की मांद है, जो अपनी नाक से परे देखने के लिए बहुत तुच्छ हैं और शिक्षा के बारे में बहुत कम जानते हैं, उच्च शिक्षा की तो बात ही छोड़िए!

विश्वविद्यालय के विभागों के प्रमुखों का भी यही हाल है, जो व्यवस्था का आधार होने के नाते, शोध छात्रों के लिए रातों-रात भगवान से एक देवदूत में बदल जाते हैं, जो उनके नक्शेकदम पर अपना करियर बना रहे हैं।

उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय में एक राजनीतिक दर्शन के प्रोफेसर, जो कैंपस कैंटीन में मेरे साथ कॉफी पीने आते थे, जब वे विभाग के प्रमुख बने तो उन्होंने मुझे पहचानने से इनकार कर दिया। एक बार तो उन्होंने मुझे इतनी बुरी तरह डाँटा कि मैं दूसरे पेशे और देश के बारे में सोचने लगा। इस घटना की चश्मदीद मेरी महिला मित्र ने शिक्षाविदों को अलविदा कह दिया और एक वित्तीय पत्रकार बन गई!

तर्कसंगत दृष्टिकोण की आवश्यकता

इसलिए, जब 9 फरवरी 2023 को हिंदू की चयन समिति की बैठक हुई, तो उसने समरवीर को बर्खास्त कर दिया, जो छह साल से पढ़ाने वाला एकमात्र आंतरिक उम्मीदवार था, जबकि विभाग में बहुत सारे पद खाली थे!

अगर किसी के शोध और शिक्षण क्षेत्र में योग्यता की कमी है तो बर्खास्त किए जाने में कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन बर्खास्तगी के बाद कोई प्रतिक्रिया या तर्क प्राप्त नहीं करना न केवल अपमानजनक है बल्कि एक बंद सुरंग में प्रवेश करने जैसा भी है!

यदि व्याख्यान की सामग्री और वितरण या मानक ‘रोजगार योग्यता’ कौशल अंतराल से ग्रस्त हैं, तो कोई भी काम कर सकता है और उन्हें तेज कर सकता है, जिससे किसी को पूर्व में सक्षम बनाया जा सके। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments