Tuesday, May 21, 2024
spot_img
Homeअन्यInternational Yoga Day : बीमारियों और तनाव को कम करने में सहायक...

International Yoga Day : बीमारियों और तनाव को कम करने में सहायक योग : गिरीश त्यागी 

आदमी का न सोने का समय और न खाने का, ऐसे में योग ही बीमारी से बचाने का उपाय, योग दिवस पर अशोक विहार में आईएमए ने किया योग कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अशोक विहार में आईएमए ने योग कार्यक्रम किया। इस अवसर पर कई डॉक्टर और योगाचार्य कार्यक्रम में शामिल हुए। योग कार्यक्रम में प्राकृतिक और एलोपैथिक चिकित्सा के सामंजस्य पर जोर दिया गया। डॉक्टरों की बात मानकर स्वास्थ्य पर ध्यान देने की बात कही गई। 

इस अवसर पर डॉ. गिरीश त्यागी ने कहा कि लोगों का लाइफ स्टाइल उन्हें बीमारी की ओर ले जा रहा है। योग मानसिक तनाव दूर करने, छोटी मोटी बीमारियों को दूर करने में सहायक साबित होता है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को सफल बनाने में लोगों को भरपूर सहयोग रहा है। इस कार्यक्रम में हर तरह के स्पेशलिस्ट का सहयोग रहा है।

उन्होंने बताया कि योग हमें यह सिखाता है कि हम लोग अपनी बीमारियों को कैसे दूर करें। उनका कहना था कि हर किसी के कार्यस्थल पर तनाव का माहौल रहता है। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से हम लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा का लोहा दुनिया ने भी माना है। हमें एलोपैथिक और प्राकृतिक चिकित्सा पर काम करने की जरूरत है। भले ही हम अपनी अपनी पद्धति पर काम करें पर जनहित लोगों की भलाई हमारा मुख्य मकसद होना चाहिए। योगाचार्य कैलाश ने बताया कि लोगों का न सोने का समय है न खाने का समय है और न ही काम करने का। आदमी बस मशीन बनकर रह गया है। इसमे योग ही है जिसके बल हम अपना तनाव कम कर सकते हैं। खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। उन्होंने बताया कि हमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments