Wednesday, May 1, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : राउज एवेन्यू कोर्ट में भी शुरू हो सकती है पोस्को...

Delhi : राउज एवेन्यू कोर्ट में भी शुरू हो सकती है पोस्को मामले की सुनवाई, हाईकोर्ट को दी गई जानकारी

नाबालिगों के साथ यौन शोषण मामले की जल्द सुनवाई किए जाने के लिए ही सरकार ने सालों पहले हर अदालत में जिले के हिसाब से एक-एक पॉक्सो अदालत का गठन किया था ताकि इन अदालतों में तेजी से पॉक्सो मामले की सुनवाई हो सके और आरोपियों को जल्द सजा मिल सके। अभी कड़कड़डूमा कोर्ट पटियाला हाउस कोर्ट तीस हजारी साकेत रोहिणी व द्वारका कोर्ट में 15 कोर्ट हैं।  


नई दिल्ली । राजधानी के राउज एवेन्यू कोर्ट में भी एक-दो माह के अंदर पॉक्सो मामले की सुनवाई शुरू हो सकती है। अब तक यहां सीबीआई व ईडी के अलावा सांसदों व विधायकों से संबंधित पॉक्सो को छोड़ अन्य सभी तरह के मामले की सुनवाई होती है।

लेकिन हाल ही में एक नाबालिग महिला पहलवान द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज कराए गए पॉक्सो मामले की सुनवाई को लेकर मामला जब दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा, तब महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने कोर्ट में हलफनामा दायर कर बताया कि राउज एवेन्यू कोर्ट में भी पॉक्सो कोर्ट बनाने को लेकर कवायद जारी है।

इस मसले पर कई माह से तैयारी की जा रही है। विभाग ने दो हफ्ते के अंदर पॉक्सो कोर्ट को लेकर अंतिम निर्णय लेने का दावा किया। पुलिस अधिकारी का कहना है कि एक-दो माह में अगर राउज एवेन्यू कोर्ट में पॉक्सो कोर्ट शुरू हो जाएगा तब सांसदों व विधायकों से संबंधित पॉक्सो मामले की भी सुनवाई यहीं पर हो सकेगी।

अभी यहां पॉक्सो कोर्ट न होने के कारण बृजभूषण के खिलाफ दर्ज पॉक्सो मामले में पुलिस को पटियाला हाउस कोर्ट में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल करना पड़ा।

सालों पहले सरकार ने शुरू की थी कवायद

नाबालिगों के साथ यौन शोषण मामले की जल्द सुनवाई किए जाने के लिए ही सरकार ने सालों पहले हर अदालत में जिले के हिसाब से एक-एक पॉक्सो अदालत का गठन किया था ताकि इन अदालतों में तेजी से पॉक्सो मामले की सुनवाई हो सके और आरोपियों को जल्द सजा मिल सके।

अभी कड़कड़डूमा कोर्ट, पटियाला हाउस कोर्ट, तीस हजारी, साकेत, रोहिणी व द्वारका कोर्ट में पुलिस की कानून एवं व्यवस्था की दृष्टि से बनाए गए 15 जिलों के हिसाब से 15 पॉक्सो कोर्ट हैं। यानी हर जिले में एक-एक पॉक्सो कोर्ट है।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि हर जिले में एक-एक पॉक्सो कोर्ट होना पर्याप्त है। राउज एवेन्यू नया कोर्ट खुलने और सांसदों व विधायकों के खिलाफ पॉक्सो का मामला सामने न आने पर यहां पॉक्सो कोर्ट खोलने की आवश्यकता महसूस नहीं हुई थी।

बृजभूषण मामले के बाद जरूरत हुई महसूस

बृजभूषण मामले में ऐसा सामने आया। इसलिए उनके खिलाफ दर्ज पॉक्सो मामले में पीड़िता के बालिग पाए जाने व उसके बयान से भी पलट जाने पर पुलिस को पटियाला हाउस कोर्ट में केस को बंद करने के लिए रिपोर्ट दाखिल करना पड़ा।

जबकि छह महिला पहलवानों द्वारा बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज कराए गए यौन शोषण मामले में पुलिस ने राउज एवेन्यू कोर्ट में आरोपपत्र दायर किया। कोर्ट ने आरोपपत्र पर संज्ञान ले लिया है। अब जल्द ट्रायल भी शुरू हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments