Friday, May 10, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Ordinance : दिल्ली अध्यादेश बिल पर हंगामे के बीच अमित शाह...

Delhi Ordinance : दिल्ली अध्यादेश बिल पर हंगामे के बीच अमित शाह बोले, ‘ये विरोध राजनैतिक, संवैधानिक…’

Delhi Ordinance 2023 : दिल्ली में अधिकारियों की तैनाती और तबादले से जुड़े अध्यादेश पर लोकसभा (Lok Sabha) में मंगलवार (1 अगस्त) को बिल पेश किया गया। इस बिल पर हंगामे के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि संविधान ने सदन को दिल्ली राज्य के संबंध में कोई भी कानून पारित करने की शक्ति दी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने स्पष्ट कर दिया है कि संसद इस संबंध में दल्ली में कोई भी कानून ला सकती है। 

अमित शाह ने कहा कि ये विरोध राजनैतिक है, संवैधानिक आधार पर नहीं किया जा रहा। इस आधार पर इस बिल को पेश करने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि इस सदन को कानून बनाने का अधिकार है। लोकसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश किया था। 

बिल पर बुधवार को होगी बहस

लोकसभा में दिल्ली सर्विसेज बिल पर बुधवार (2 अगस्त) को बहस होगी। लोकसभा में बिल पेश होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने अपने कमरे में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद पटेल, अर्जुन मेघवाल के साथ बैठक की। बिल पेश करने के दौरान कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, एनके प्रेमचंद्रन और शशि थरूर सहित विपक्षी सदस्यों ने विधेयक पेश करने का विरोध किया। 


आप सरकार कर रही विरोध

केंद्र सरकार ने बीती 19 मई को दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण से जुड़ा ये अध्यादेश जारी किया था। इस अध्यादेश के लाने से कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में तबादलों और नियुक्तियों संबंधी मा

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments