Thursday, September 19, 2024
spot_img
Homeअन्यG20 Summit In Delhi : जी-20 में क्या बंद रहेगा क्या खुला? 

G20 Summit In Delhi : जी-20 में क्या बंद रहेगा क्या खुला? 

Delhi: लोगों में भ्रम की स्थिति को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने स्पष्ट किया है कि, जी-20 के दौरान लगाई गई पाबंदियां नई दिल्ली जिले के भीतर लागू होगी. जबकि बाकी इलाके सामान्य रूप से खुले रहेंगे

G20 Summit India: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आगामी 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 समिट को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सुरक्षा के नजरिए से आज रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक कई तरह की पाबंदियां लागू हो जाएंगी, तो वहीं स्कूल-कॉलेज और सरकारी-गैर सरकारी दफ्तरों को बंद रखा जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर लागू  की गई पाबंदियों और घोषित की गई बंदी/अवकाश को लेकर असमंजस की स्थिति है। ऐसे में लोगों में यह भ्रम है कि इस दौरान लॉकडाउन जैसे हालात रहेंगे और सब कुछ बंद रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं है. इस दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा लगाई गई पाबंदियां एनडीएमसी के एक छोटे से हिस्से में लागू होगी, जबकि दिल्ली के बाकी इलाके सामान्य रूप से खुले रहेंगे। 

NDMC के एक हिस्से में लगाई गई पाबंदियां

लोगों में भ्रम की स्थिति को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर ट्वीट कर स्पष्ट किया है कि, जी-20 सम्मेलन के दौरान लगाई गई पाबंदियां एनडीएमसी के एक छोटे से हिस्से, नई दिल्ली जिले के भीतर लागू होगी. जबकि दिल्ली के बाकी इलाके सामान्य रूप से खुले रहेंगे। इस दौरान यातायात भी सामान्य रूप से बहाल रहेंगे, सिर्फ नई दिल्ली इलाके में बसों और भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा, जबकि अन्य निजी और टैक्सी वाहनों को सशर्त आवागमन की अनुमति रहेगी, वहीं आसपास के इलाकों में वीआईपी मूवमेंट के दौरान ट्रैफिक डायवर्जन के साथ कुछ प्रतिबंध भी लागये गए हैं। इनमें, इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर सैर-सपाटे और साइकलिंग करने पर भी पाबंदियां लगाई गई हैं, जो 10 सितंबर रात 12 बजे तक जारी रहेगी। 

सुप्रीम कोर्ट के अलावा सभी मेट्रो स्टेशन खुले रहेंगे

वहीं मेट्रो सेवाएं सामान्य रूप से हर दिन निर्धारित समय पर जारी रहेगी और आम लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी। शिखर सम्मेलन के दौरान प्रगति मैदान के पास स्थित एक मात्र स्टेशन सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।  DMRC ने भी इसकी जानकारी स्पष्ट करते हुए बताया कि 9 और 10 सितंबर को G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर निकास और प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, जबकि बाकी सभी मेट्रो स्टेशन पर सेवाएं निर्धारित समय से आम लोगों के लिए शुरू होंगी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments