Tuesday, April 30, 2024
spot_img
Homeअन्यIndia or Bharat Issue : जब मैं बैठा हूं तो मंत्री क्यों...

India or Bharat Issue : जब मैं बैठा हूं तो मंत्री क्यों बोलेंगे ? पीएम मोदी की भारत और इंडिया मामले पर मंत्रियों को हिदायत, सनातन धर्म पर बोलने की दी छूट 

Bharat Name Issue: जी-20 से संबंधित रात्रिभोज के निमंत्रण पर ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ लिखे जाने को लेकर हुए राजनीतिक विवाद पर पीएम मोदी ने किया हस्तक्षेप 

India or Bharat Issue :  जी-20 से संबंधित रात्रिभोज के निमंत्रण पर ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ लिखे जाने को लेकर देश में राजनीतिक बवाल इतना बड़ा रूप ले चुका है कि खुद पीएम मोदी को हस्तक्षेप करने के लिए आना पड़ा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्री परिषद की बैठक में बुधवार को भारत और इंडिया विवाद पर मंत्रियों को कुछ न बोलने की हिदायत दी है।  हालांकि सनातन धर्म पर बोलने की छूट दे दी है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि या भारत लिखवाने की रणनीति किसकी थी ? यह रणनीति भी तो पीएम मोदी की है है। 

जानकारी के अनुसार पीएम ने कहा है कि 9 तारीख को आयोजित रात्रिभोज में हिस्सा लेने वाले मंत्री अपनी गाड़ियों से संसद भवन परिसर पहुंचे और बसों में बैठकर वेन्यू तक जाएं। 

रात्रिभोज को लेकर पीएम की मंत्रियों को सलाह

रात्रिभोज में आमंत्रित मुख्यमंत्री भी अपने काफिले के साथ संसद भवन परिसर पहुंचेंगे और वहां से बसों में बैठकर ही जाएंगे। रात्रिभोज के लिए मंत्रियों और मुख्यमंत्री को संसद भवन परिसर में शाम 5:50 तक पहुंचना होगा और 6:30 बजे तक वेन्यू पहुंच जाना होगा। 

दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन

बता दें कि, भारत की अध्यक्षता में 9 से 10 सितंबर तक दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष भाग ले रहे हैं। 9 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से जी-20 रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। 

निमंत्रण पत्र को लेकर हुआ विवाद

इसके निमंत्रण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ के तौर पर संबोधित किया गया है। विपक्षी दलों ने ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ लिखे जाने पर आपत्ति जताई है। विपक्ष ने दावा किया कि केंद्र सरकार विपक्षी गठबंधन इंडिया से डरकर देश का नाम बदलने में जुटी है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments