Friday, May 17, 2024
spot_img
Homeअन्यChehlum Procession : चेहल्लुम जुलूस से पहले दिल्ली पुलिस ने जारी की...

Chehlum Procession : चेहल्लुम जुलूस से पहले दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी 

इस बार G-20 शिखर सम्मेलन के चलते चहल्लुम का मुख्य जुलूस बुधवार को सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर पहाड़ी भोजला से शुरू हुआ।  इस जुलूस में लोग ताजिया और आलम लेकर चलते हैं


Delhi News: दिल्ली पुलिस ने चहल्लुम जुलूस (Chehlum Procession) से पहले बुधवार को यातायात एडवाइजरी जारी की और इस धार्मिक आयोजन के मद्देनजर लोगों को मेट्रो (Delhi Metro) से यात्रा करने की सलाह दी है।  शिया मुस्लिम समुदाय द्वारा दिल्ली में गुरुवार को चहल्लुम मनाया जाएगा। पैगंबर हजरत मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत की याद में मुहर्रम के 40वें दिन चहल्लुम मनाया जाता है। 

इस बार G-20 शिखर सम्मेलन के चलते चहल्लुम का मुख्य जुलूस बुधवार को सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर पहाड़ी भोजला से शुरू हुआ।  इस जुलूस में लोग ताजिया और आलम लेकर चलते हैं. यह जुलूस आगे उत्तरी दिल्ली में चितली कबर, मटिया महल, जामा मस्जिद, हौज काजी, अजमेरी गेट, पहाड़गंज पुल, चेम्सफोर्ड रोड और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से होते हुए दरगाह शाह-ए-मर्दन और बाद में कर्बला तक जाएगा। 

25 हजार लोगों के जुटने की संभावना

एडवाइजरी के अनुसार, इसके बाद दफनाने के लिए जुलूस कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल, संसद मार्ग, पटेल चौक, संसद मार्ग, रफी मार्ग, रेल भवन, कर्त्तव्य पथ/रफी मार्ग क्रॉसिंग, सुनहरी बाग रोड, कृष्णा मेनन मार्ग, गोल मेथी गोल चक्कर, तुगलक रोड, अरबिंदो मार्ग, जोर बाग रोड से होते हुए लोधी कॉलोनी के कर्बला तक पहुंचेगा. कर्बला में 20 हजार से से 25 हजार लोगों के एकत्र होने की संभावना है। 

शाम करीब 7 बजे होगी बड़ी बैठक

एडवाइजरी में कहा गया कि राजनयिकों और खाड़ी देशों के राजदूतों सहित कई महत्वपूर्ण हस्तियों के भी मजलिस (धार्मिक बैठक) में शामिल होने की संभावना है।  दफन के कार्यक्रम से पहले, ‘अंजुमन-ए-हैदरी’ गुरुवार शाम करीब चार बजे जोर बाग की दरगाह शाह-ए-मर्दन पर स्थानीय शिया मुस्लिम समुदाय की एक मजलिस का आयोजन करेगा। शाम करीब सात बजे दरगाह शाह-ए-मर्दन में चहल्लुम को ‘आतंकवाद विरोधी दिवस’ के रूप में मनाने के लिए एक सार्वजनिक बैठक आयोजित की जाएगी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments