Thursday, May 9, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Air Pollution : दिल्ली में सांस पर वायु प्रदूषण का पहरा,...

Delhi Air Pollution : दिल्ली में सांस पर वायु प्रदूषण का पहरा, खराब श्रेणी में पहुंचा AQI,   बारिश का भी अनुमान

Delhi Weather Update: दिल्ली में शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 32 और 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं रविवार को दिल्ली में बारिश होने का अनुमान जताया गया है 

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में एक बार फिर से वायु प्रदूषण (Air Pollution) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. शनिवार को दिल्ली के आनंद विहार (Anand Vihar) में वायु गुणवत्ता सूचकांक के ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गया. इससे पहले शुक्रवार की सुबह में भी दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर वायु प्रदूषण कहीं मध्यम तो कहीं खराब श्रेणी में दर्ज किया गया था। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CBCB) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम करीब सात बजे तक 190 था। 

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री नीचे 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत से दो डिग्री नीचे दर्ज किया गया। 

शनिवार को मौसम रहेगा साफ

मौसम विभाग के मुताबिक, सापेक्षिक आर्द्रता 89 प्रतिशत और 45 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान साफ रहने की संभावना जताई है, वहीं दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 32 और 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. हालांकि रविवार, 22 अक्टूबर को दिल्ली में बारिश होने की उम्मीद है। 

सुबह के समय महसूस होने लगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक 22 अक्टूबर को दिल्ली में बारिश हो सकती है, जिससे प्रदूषण में राहत मिलने की उम्मीद है, दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त ठंड महसूस होने लगी है. शनिवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में हल्की धुंध देखने को मिली। इसके अलावा आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगी। 

201 से 300 के बीच बहुत खराब माना जाता है एक्यूआई

बता दें कुि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments