Friday, October 18, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRबवाना इंफ़्रा ने शुरू किया वृक्षारोपण का अभियान, एक दिन में लगाए...

बवाना इंफ़्रा ने शुरू किया वृक्षारोपण का अभियान, एक दिन में लगाए 5 हज़ार पौधे

राजेंद्र स्वामी
नई दिल्ली, 20 जुलाई 2024। हरित बवाना-स्वच्छ बवाना के संकल्प के साथ दिल्ली के सबसे बड़े इंडस्ट्रियल एरिया बवाना में इस इस वर्ष भी वृक्षा रोपण अभियान की शुरुआत हुयी है। बवाना इंफ़्रा द्वारा आयोजित इस वृक्षा रोपण के इस महा अभियान के मुख्य अतिथि संजीव मित्तल, प्रबंध निदेशक डी एस आई डी सी थे जिन्होंने पेड़ लगाकर इस अभियान की शुरुआत की। अभियान के पहले ही दिन बवाना औद्योगिक क्षेत्र के अलग अलग सेक्टर में 5000 पौधे लगाए गए। बवाना बड़े गोल चक्कर पर आयोजित इस वृक्षा रोपण अभियान में बवाना उद्योगिक क्षेत्र के कारोबारी, उधमी सहित कई प्रशासनिक विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए।
इस मौके पर एसीपी बवाना विवेक भगत, सीआईएसएफ के कमांडेंट विजय कुमार, फायर डिपार्टमेंट बवाना के एडिशनल डिवीजन ऑफिसर आर के सिन्हा और टाटा पावर के जिला प्रबंधक नवीन कुमार ने भी विशेष आमंत्रण पर इस पौधरोपण अभियान में हिस्सा लिया। 15 अगस्त 2024 तक चलने वाले इस अभियान में गुलमोहर, जामुन, पिलखन, अमरुद, नीम पापड़ी जैसे 30 हज़ार पौधे लगाए जायेंगे। बवाना इंडस्ट्रियल एरिया के प्रमुख एसोसिएशंस ने बवाना इंफ्रा की इस पहल को सराहनीय बताया। क्षेत्र के कारोबारी भी मानते है कि वृक्षा रोपण ही काफी नहीं है बल्कि इन पौधों को सम्भालना और पालना भी जरूरी है।
दिल्ली में पर्यावरण एक बड़ी चुनौती और चिंता का विषय बना हुआ है, कभी गर्मी तो कभी जहरीली गैस तो कभी रिकॉर्ड तोड़ सर्दी ये सब पर्यावरण की हानि के साइड इफेक्ट है जो बेहद गंभीर है। इस गंभीर समस्या का सबसे कारगर समाधान यही है की हम ज्यादा से ज्यादा पड़े लगाए, धरती को हराभरा बनायें, बवाना में भी यह प्रयास हो रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments